Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Natural Cleanser: किचन में मौजूद इन चीज़ों से बनाएं क्लेंजर, स्किन के लिए हैं बेहद फायदेमंद और सस्ते भी

चेहरे को कील- मुहांसों दाग-धब्बों से मुक्त रखने के लिए उसकी नियमित साफ- सफाई बहुत जरूरी है। साथ ही इससे चेहरे का ग्लो भी बढ़ता है। स्किन को डीप क्लीन करने के लिए मार्केट में कई तरह के क्लेंजर्स मौजूद हैं लेकिन ये महंगे भी होते है तो आज हम आपको बताएंगे किचन में मौजूद कुछ चीज़ों से क्लेंजर बनाने का आसान तरीका।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 20 Feb 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
Natural Cleanser: घर में इन चीज़ों से बनाएं नेचुरल क्लेंजर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Natural Cleanser: धूप, धूल, पॉल्यूशन के लगातार संपर्क में आने की वजह से स्किन पर गंदगी जमा होना आम बात है। समस्या तब शुरू होती है जब आप चेहरे की सही तरीके से सफाई नहीं करते। सफाई की कमी से न सिर्फ स्किन डल नजर आती है बल्कि चेहरा हमेशा कील-मुहांसो और दाग-धब्बों से भरा रहता है। अगर आप नहीं चाहते अपनी खूबसूरती को इन चीज़ों से ढांकना, तो रोजान चेहरे की क्लीनिंग बहुत जरूरी है। क्लेंजिंग, टोनिंग और मॉयश्चराइजिंग स्किन केयर के सबसे जरूरी स्टेप हैं, तो इन्हें बिल्कुल भी मिस न करें। आज हम आपको घर में कुछ नेचुरल चीजों की मदद से क्लेंजर बनाने का तरीका बताएंगे, जो सस्ते होने के साथ ही बेहद असरदार भी हैं।

दूध

दूध एक बहुत ही बेहतरीन, नेचुरल और असरदार क्लेंजर है। रोजाना इससे चेहरे को साफ करने से चेहरे की रंगत निखरती है, उसकी चमक बढ़ती है और स्किन हेल्दी भी बनी रहती है। दरअसल दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद है, जो डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है और बंद पोर्स को खोलने का काम करता है। 

ऐसे करें अप्लाई

- इसके लिए कच्चा और ठंडा दूध इस्तेमाल करना है।

- कॉटन बॉल को दूध में भिगोएं और इससे चेहरे की सफाई करें। कॉटन बॉल को गोल-गोल घुमाते हुए अप्लाई करें। डीप क्लीनिंग के साथ इससे चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है। 

- 20 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। 

योगर्ट से बना फेस क्लेंजर

योगर्ट की मदद से भी आप स्किन को चमकाने वाला क्लेंजर तैयार कर सकती हैं। योगर्ट के साथ आप इसमें खीरे का भी इस्तेमाल करें। खीरा और योगर्ट का कम्बिनेशन त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं। जिस वजह से वो पहले से ज्यादा खूबसूरत और चमकदार नजर आती है। 

ऐसे करें अप्लाई 

- दही और खीरे को एक साथ मिक्सी में पीस लें। एकदम स्मूद पेस्ट तैयार करना है। 

- इस पेस्ट को स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 

- 15-20 मिनट तक लगाकर रखें फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें। 

ये भी पढ़ेंः- सफेद बालों को नेचुरली करना चाहते हैं ब्लैक, तो डाइट में शामिल करें ये चमत्कारी फूड आइटम्स

Pic credit- freepik