Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sandalwood Powder Benefits: चंदन दे सकता है आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार, जानें इसके अन्य फायदे

चंदन कई सालों से हमारी स्किन केयर का हिस्सा रहा है। यह हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल आप केवल अपने चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के दूसरे अंग जैसे- हाथ पैर आदि पर भी कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुणों की वजह से यह कई स्किन केयर की चीजों में इस्तेमाल होता है। जानें क्या है चंदन के पाउडर के फायदे।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
चंदन के पाउडर से पाएं दमकती त्वचा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sandalwood Benefits: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए चंदन के पाउडर का इस्तेमाल कई सालों से होता आ रहा है। हमारी दादी-नानी कितनी ही बार हमें इसके फायदों के बारे में बता चुकी होंगी, लेकिन हम अक्सर उनकी इन ब्यूटी सीक्रेट्स पर ध्यान नहीं देते। चंदन का पाउडर हमारी स्किन के लिए काफी गुणकारी होता है, जिसके इस्तेमाल से त्वचा की कई समस्याएं हल हो सकती हैं। इस वजह से ही कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं, क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं चंदन के पाउडर के इस्तेमाल से।

एक्ने कम करता है

चंदन के पाउडर के इस्तेमाल से एक्ने की समस्या कम हो सकती है। चंदन में एंटी-बैक्टिरीयल गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते और इस वजह से एक्ने नहीं होता। साथ ही यह एक्ने की वजह से हुई सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप एक्ने से जूझ रहें हैं, तो चंदन का फेस पैक आपकी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: पाना चाहते हैं ब्राइट स्किन, तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

सन बर्न का इलाज

सन बर्न की वजह से त्वचा का लाल होना या रैशेज के लिए चंदन रामबाण उपाय है। चंदन नेचर में ठंडा होता है, जो स्किन की जलन और रैश को कम करने में मदद करता है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता, इसलिए यह त्वचा के लिए बिल्कुल सुरक्षित होता है।

Sandalwood Benefits

एंटी-एजिंग गुण

प्रदूषण और उम्र की वजह से होने वाले एजिंग के लक्षणों को चंदन कम करने में मदद कर सकता है। यह त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है, जिससे झुर्रियों की समस्या कम होती है।

चेहरे को निखार देता है

चंदन में एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन की डलनेस को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही, यह त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में भी मददगार है, जिससे स्किन रेडिएंट और ब्राइट नजर आती है।

चेहरे के ऑयल को कम करता है

चंदन के पाउडर के इस्तेमाल से आपकी स्किन का एक्सट्रा ऑयल कम होता है, जिस वजह से एक्ने कम होते हैं। साथ ही यह स्किन को रूखा भी नहीं बनाता, जिस वजह से इसे सभी स्किन टाइप के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्कार कम करता है

चंदन त्वचा के कोलाजेन को बढ़ाता है, जो त्वचा के स्कार्स कम करने में फायदेमंद होते हैं। इससे स्किन की टोन भी बेहतर नजर आती है। इसके लिए आप चंदन पाउडर का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्किन के लिए नाइटमेयर हो सकती हैं ये आदतें, आज ही करें इनमें सुधार

World Cup Match

Picture Courtesy: Freepik