Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reverse Shampoo: शैम्पू से पहले बालों में लगाएं कंडिशनर, जानें रिवर्स शैम्पू के अद्भुत फायदे!

Reverse Shampooing बालों को खूबसूरत और जानदार बनाने के साथ टेक्सचर में सुधार चाहती हैं तो रिवर्स शैम्पू को एक बार आज़माकर ज़रूर देखें। रिवर्स शैम्पू का मतलब है कि बालों में शैम्पू लगाने से पहले इन्हें कंडिशनर से धोएं। आइए जानें इसके फायदे।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Mon, 20 Feb 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
Reverse Shampoo: जानें रिवर्स शैम्पू से बालों को क्या फायदे पहुंचते हैं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Reverse Shampooing: बालों को हेल्दी और सुंदर बनाने के लिए हम कई तरह के उपाय आज़माते हैं। जिसमें कई नए शैम्पू से लेकर तरह-तरह के कंडिशनर का इस्तेमाल भी शामिल है। अगर आप भी बालों को ज़्यादा वॉल्यूम देने के साथ उनमें स्वस्थ रखने के टिप्स तलाश रही हैं, तो हमारे पास एक खुशखबरी। रिवर्स शैम्पू नाम की नई तकनीक से आप मनचाहे बाल पा सकती हैं। इसके अनुसार, अगर शैम्पू से पहले बालों पर कंडिशनर लगा लिया जाए, तो इससे कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

बालों को शैम्पू से पहले कंडिनर करना

बालों को शैम्पू से धोने से पहले अगर कंडिशन किया जाए, तो इससे बालों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। जब आप बालों को पहले कंडिशन करते हैं, तो बालों का नैचुरल तेल और नमी बरकरार रहती है। साथ ही शैम्पू में मौजूद कैमिकल्स बालों के अंदर तक नहीं जा पाते हैं।

बालों का टेक्सचर बेहतर होता है

रिवर्स शैम्पू करने से आपके बालों के टेक्सचर पर काफी सुधार आता है। इससे आपके बाल स्टाइलिंग से होने वाले नुकसान से भी उबर जाते हैं।

पोर्स खुल जाते हैं

शैम्पू से पहले बालों में कंडिशनर लगा लेने से स्कैल्प से बिल्ड-अप हट जाता है और बंद पोर्स भी खुल जाते हैं।

बालों की नमी बेकरार रहती है

रिवर्स शैम्पू तकनीक से बालों की हेल्थ में सुधार आता है। बाल ज़्यादा हाइड्रेट होते हैं और स्कैल्प बिना नमी खोए अच्छी तरीके से साफ हो जाता है।

बेजान बालों में सुधार होता है

अगर आपके बाल बेजान और रूखे हैं, या फिर ज़्यादा स्टाइलिंग की वजह से खराब हो गए हैं। तो आपको शैम्पू से पहले कंडिशनर लगाना चाहिए। इससे आपके बालों में नमी आएगी और वे हेल्दी दिखेंगे।

बाल बेहतर तरीके से साफ होते हैं

कंडिशनर पहले लगाने से बालों से प्रोडक्ट बिल्ड-अप और गंदगी हट जाती है। जब आप बाद में शैम्पू करेंगे, तो इससे बाल बेहतर तरीके से साफ होंगे।

बाल चिपकेंगे नहीं

अगर शैम्पू के बाद कंडिशनर लगाने से आपके बाल फ्लैट हो जाते हैं, तो रिवर्स शैम्पू का तरीका आपके लिए बेस्ट है। पहले कंडिशनर लगाने से आपके बाल चिपके हुए नहीं लगेंगे और हेल्दी भी लगेंगे।

बालों का झड़ना कम होगा

अगर आप बालों के झड़ने से जूझ रहे हैं, तो आपको भी शैम्पू से पहले कंडिशनर का उपयोग करके देखना चाहिए। इससे बाल धुलते वक्त खिचेंगे नहीं।

बालों का वॉल्यूम बढ़ेगा

शैम्पू से पहले कंडिशनर कर लेने से बालों में वॉल्यूम बढ़ जाता है, साथ ही वे बाउंसी और शाइनी भी हो जाते हैं।

कम शैम्पू की होती है ज़रूरत

आप मानें या न माने, लेकिन बालों की गंदगी कंडिशनर भी निकाल देता है। जिससे कम शैम्पू की मदद से भी बाल साफ हो जाते हैं।

फ्रिज़ से बचते हैं

रिवर्स शैम्पू करने से बालों में फ्रिज़ ख़त्म होता है। बालों सीधे और मैनेज करने में आसान हो जाते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik