Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dry Shampoo: कितनी मात्रा में करना चाहिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल, एक्सपर्ट से जानें उनकी राय

Dry Shampoo गीले शैंपू और कंडीशनर से उलट ड्राई शैम्पू को बालों पर तब लगाया जा सकता है जब यह सूख रहा हों इसीलिए इसका नाम ड्राई शैंपू है। लेकिन इस इंस्टेंट शैंपू के इस्तेमाल को लेकर क्या सावधानी बरती जानी चाहिए। जानने के लिए पढ़े पूरी खबर।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Thu, 18 May 2023 04:29 PM (IST)
Hero Image
कितनी मात्रा में करना चाहिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dry Shampoo: ड्राई शैम्पू एक तरह का हेयर प्रोडक्ट है, इंस्टेंटली आपके बालों से तेल, ग्रीस और गंदगी को कम करके उन्हें फ्रेश और फ्लफी दिखाने का दावा करता है। पिछले कुछ ही समय में इस प्रोडक्ट लोगों के बीच (खासकर महिलाओं में) अपनी एक खास जगह बना ली है। गीले शैंपू और कंडीशनर से उलट, ड्राई शैम्पू को बालों पर तब लगाया जा सकता है, जब यह सूख रहा हों, इसीलिए इसका नाम ड्राई शैंपू है।

लेकिन सवाल यह उठता है कि काम आसान करने वाले इस इंस्टेंट शैंपू के इस्तेमाल से फायदे क्या हैं और इसे लेकर क्या सावधानी बरती जानी चाहिए। इस विषय को लेकर हमने मनिपाल हॉस्पिटल वाइटफील्ड के डर्मटोलॉजिस्ट डॉ प्रवीण भारद्वाज से बात की और उनसे कुछ सवाल पूछे। चलिए जानते हैं क्या हैं वो सवाल और उनपर एक्सपर्ट की राय।

ड्राई शैम्पू क्या है?

ड्राई शैम्पू एक प्रकार का हेयर केयर प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल सूखे बालों पर शैम्पू के रूप में किया जाता है। यह बिना पानी की जरूरत के बालों की चिकनाई को कम करता है। यह पाउडर के रूप में होता है और आमतौर पर एरोसोल कैन में आता है।

ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल से होने वाले फायदे और नुकसान

ड्राई शैम्पू के फायदे

  • ड्राई शैम्पू बिना पानी के बालों को साफ करने में मदद करता है।
  • यह ट्रेडिशनल डिटर्जेंट बेस्ड शैंपू का इस्तेमाल करते समय होने वाले बालों के नुकसान को कम करता है।
  • ड्राई शैंपू को हेयर-स्टाइलिंग के लिए एक उपकरण के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कलर किए गए बालों को बरकरार रखने में मदद करता है।
  • ट्रैवेल और किसी भी असहज स्थिती के दौरान इस्तेमाल करने में उपयोगी है।

ड्राई शैंपू के नुकसान

  • ड्राई शैम्पू के बहुत अधिक इस्तेमाल से बालों के झड़ने और रूखेपन की समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा इस्तेमाल से बालों में ड्राइनेस की समस्या हो सकती है।
  • ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल से बचे हुए पार्टिकल्स से स्कैल्प के पोर्स को बंद कर सकते हैं, जिससे सूजन, ब्रेकआउट और रूसी हो सकती है।
  • फ्रेग्रेंट वाले ड्राई शैंपू से सिर की त्वचा में इरिटेशन और अन्य परेशान हो सकती है।

ड्राई शैंपू के फायदे और नुकसान जानने के बाद यह जानना भी आवश्यक हो जाता है कि कितनी मात्रा में इसका इस्तेमाल करना सही होता है। डॉ प्रवीण भारद्वाज के मुताबिक, ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल सप्ताह में एक या दो बार किया जा सकता है, लगातार दो दिनों से अधिक नहीं। इसके अलावा उन्होंने इसे तीन महीने तक इस्तेमाल करने को सुरक्षित बताया है।

एक तरफ जहां ड्राई शैंपू को लेकर लोगों के बीच क्रेज है, तो कुछ के मन में इसे लेकर डर भी है। हमने इसे लेकर भी विशेषज्ञ की राय जाननी चाही। इसपर भारद्वाज ने बताया कि, ड्राई शैम्पू वास्तव में शैम्पू नहीं है बल्कि यह एक हेयर केयर प्रोडक्ट है, जो सिर की त्वचा से तेल को हटाता है और एक साफ रूप देता है। इसलिए कम मात्रा में इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

ड्राई शैंपू के इस्तेमाल से जुड़े कुछ मिथक और सच

मिथक: ड्राई शैम्पू बालों के झड़ने का कारण बन सकता है?

सच: नहीं, यह बालों के झड़ने का कारण नहीं बनता है।

मिथक: ड्राई शैम्पू एक सफेद पाउडर छोड़ता है, जो डैंड्रफ जैसा दिखता है।

सच: अगर ठीक से इस्तेमाल किया जाए तो कोई फ्लेकिंग या व्हाइट कास्ट नहीं होता है।

मिथक: ड्राई शैम्पू बालों को रूखा बना देता है।

सच: नहीं, यह बालों को कंडीशन करता है ताकि वे रूखे न रहें।

इसी के साथ भारद्वाज से हमने ड्राई शैम्पू को इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में जानना चाहा। इसके इस्तेमाल के सही तरीके को लेकर वो कहते हैं कि, बेहतर परिणाम के लिए इसका इस्तेमाल तब करें, जब बाल बहुत ऑयली हो गए हों। उनका कहना है कि रात के समय ड्राई शैंपू लगाना बेहतर होता है। कैन का उपयोग करते समय इसे ठीक से हिलाएं और थोड़ी मात्रा में स्कैल्प पर स्प्रे करें। बालों पर मालिश करें और बचे हुए प्रोडक्ट को धीरे से कंघी कर के हटा दें। यहां ध्यान दें कि, रोजाना इसका इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

आम लोगों के अलावा हमने प्रेग्नेंट लेडीज या फिर किसी बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति पर इसके इस्तेमाल के प्रभाव को लेकर भी कुछ सवाल किए। हमने जानना चाहा कि क्या ड्राई शैंपू का इस्तेमाल होने वाली मांएं या फिर किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति के लिए सुरक्षित है? इसपर विशेषज्ञ ने बताया कि, ड्राई शैम्पू का उपयोग गर्भवती महिलाएं और बीमारी वाले लोग भी कर सकते हैं। कई बार कुछ कारणों से इन लोगों के लिए बार-बार बाल धोना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में वे लोग भी ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। जरूरी है कि अच्छी क्वालिटी का शैम्पू चुनें, हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल करें। लेकिन बालों को धोने के लिए ट्रेडिशनल शैंपू और पानी ही हेल्दी है ड्राई शैंपू केवल एक एमरजेंसी ऑप्शन है।