Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Type: क्या आप भी नहीं जानती अपना स्किन टाइप? तो इन आसान तरीकों से पहचानें...

अपनी त्वचा की सही तरीके से देखभाल करने के लिए जरूरी है कि जानना कि आखिर एक्ज़ैक्ट स्किन टाइप क्या है। इसे जाने बिना कोई भी प्रोडक्ट आपके लिए फायदेमंद साबित नहीं होगा। हर किसी की सकिन अलग होती है किसी की ऑयली तो किसी की ड्राई और लकी लोगों की नॉर्मल होती है। तो आइए आज जानते हैं सही स्किन टाइप पहचानने का तरीका।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Thu, 16 Nov 2023 10:53 AM (IST)
Hero Image
कैसे पहचाने अपनी स्किन का सही टाइप?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Type: जब भी आप किसी स्किन के डॉक्टर के पास जाती हैं या किसी पार्लर में जाती हैं तो उनका पहला सवाल यही होता है कि आपकी स्किन का टाइप क्या है। कई लोगों को इसकी सही सही जानकारी नहीं होती है। वे दुविधा में रहती हैं कि उनकी स्किन ड्राई है या ऑयली है या फिर सामान्य है। इसकी वजह से सही इलाज या सही ट्रीटमेंट भी नहीं हो पाता है।

तो आइए आपकी मदद करते हैं और आपको अपनी स्किन की जानकारी देते हैं:

  • सामान्य स्किन: सामान्य यानी नॉर्मल स्किन। इसमें स्किन एकदम साफ होती है। किसी प्रकार की कोई झाइयां नहीं होती हैं। कोई रोमछिद्र नज़र नहीं आते हैं। न ऑयली होती है और न ही ड्राई होती है।
  • ऑयली स्किन: तैलीय और तेल के कारण चेहरा चमकदार दिखता है। चेहरे पर रोमछिद्र भी नज़र आते हैं। मुंहासे होने की पूरी संभावना होती है।

यह भी पढ़ें: इन 5 फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, 40 के बाद भी नजर आएंगी जवां

  • ड्राई स्किन: चेहरे पर एक असहज सा तनाव रहता है और मामूली से रोमछिद्र होते हैं और कभी-कभी बिल्कुल नहीं होते हैं। फ्लैकी से रफ पैच वाली स्किन होती है जिसमें झुर्रियां और फाइन लाइन जल्दी दिखने लगती हैं।

  • संवेदनशील स्किन: इसे सेंसिटिव स्किन भी कहते हैं। स्किन पर खुजली रहती है। यह बहुत ही ज्यादा रिएक्टिव होती है। किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल सोच-समझकर करना पड़ता है, वरना स्किन तुरंत रिएक्ट करती है। लाल चकत्ते भी पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आपका भी चेहरा नजर आने लगा है काला, तो हो सकती है इस विटामिन की कमी

  • कॉम्बिनेशन स्किन: हल्की फुल्की सेंसिटिव स्किन होती है। नाक के आसपास ब्लैकहेड होते हैं। बड़े रोमछिद्र होते हैं। नाक औक माथे की स्किन ऑयली और चमकदार दिखती है। चेहरे के बाकी हिस्से की स्किन नॉर्मल या ड्राई रहती है, खासतौर पर गालों की त्वचा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik