Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दाग-धब्बे हों या फिर कील-मुंहासे और झुर्रियां, त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतें दूर करेगी मुलेठी; ऐसे करें इस्तेमाल

कौन नहीं चाहता कि उसकी त्वचा हमेशा चमकदार और निखरी रहे? अगर आप भी इसी चाहत रखती हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा नुस्खा (natural remedy) लेकर आए हैं जो आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देगा और बाहर से निखार। जी हां हम बात कर रहे हैं मुलेठी की जिसके इस्तेमाल (Licorice For Skin) से त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतों को अलविदा कहा जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है मुलेठी का इस्तेमाल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। लकड़ी जैसी दिखने वाली यह जड़ी बूटी (Mulethi for skin) न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। मुलेठी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, थायमिन, नियासिन और विटामिन बी6। ये सभी पोषक तत्व आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देते हैं और उसे स्वस्थ रखते हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं इसके कुछ गजब फायदों के बारे में।

खूबसूरती का राज है मुलेठी

मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह पिंपल्स, मुंहासों और झुर्रियों को कम करने में प्रभावी है। इसके अलावा, यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। बता दें, रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मुलेठी का पानी पीने से त्वचा में जादूई निखार देखने को मिल सकता है।

मुलेठी का पानी सिर्फ त्वचा संबंधी समस्याओं को ही दूर नहीं करता, बल्कि यह चेहरे की सूजन को कम करने में भी अत्यंत प्रभावी है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करके चेहरे को शांत करते हैं। साथ ही, मुलेठी रूखी त्वचा को गहराई से पोषण देता है और इसे हाइड्रेट रखता है। जिससे त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है।

यह भी पढ़ें- आए दिन हो जाते हैं एक्ने, तो दही और फिटकरी का करें इस्तेमाल और फिर देखें कमाल

गायब होंगे दाग-धब्बे

अगर आपको पिगमेंटेशन की समस्या है, तो मुलेठी आपकी मदद कर सकती है। इसके नियमित इस्तेमाल से पिगमेंटेशन धीरे-धीरे कम होता है और त्वचा का रंग एक समान होने लगता है। आप मुलेठी के पाउडर से घर पर ही फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए मुलेठी के पाउडर को दही या शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे धो लें। इस फेस पैक से त्वचा को प्राकृतिक निखार मिलता है।

ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल

मुलेठी को शहद और दालचीनी के साथ मिलाकर एक शानदार फेस पैक तैयार कर सकते हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं, जबकि दालचीनी रक्त संचार को बढ़ाकर त्वचा को पोषण देती है। इस मिश्रण को मुंहासों और दाग-धब्बों वाली जगहों पर लगाने से त्वचा साफ और निखरी हुई दिखाई देगी।

इसके अलावा आप मुलेठी के पाउडर को एलोवेरा जेल में मिलाकर भी लगा सकती हैं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को शांत करते हैं और उसे हाइड्रेट रखते हैं। यह मिश्रण त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है।

सेहत के लिए भी है वरदान

मुलेठी सिर्फ त्वचा संबंधी समस्याओं का ही समाधान नहीं है, बल्कि यह आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी काफी गुणकारी है। यह कई गंभीर बीमारियों जैसे डायबिटीज, मोटापा और खराब लिवर की समस्या को रोकने में मदद कर सकती है। मुलेठी में मौजूद गुण आपके शरीर में इंसुलिन के लेवल को बैलेंस करने में मदद करते हैं, जिससे डायबिटीज के मरीजों को राहत मिल सकती है। इसके अलावा, यह शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करके मोटापा दूर करने में भी मदद करती है। खराब लिवर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी मुलेठी एक वरदान साबित हो सकती है, क्योंकि यह लिवर को डिटॉक्सिफाई करने और उसे हेल्दी रखने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें- बादाम के छिलकों से मिलेगी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, महंगे से महंगा Face Scrub हो जाएगा फेल!

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा त्वचा के डॉक्टर से सलाह लें।