Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lingerie: अंडरगार्मेन्ट्स खरीदते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं आप पर भारी, जानें किन बातों का रखें ख्याल

आप घर पर हों या बाहर अंडरगारमेंट रोज और हमेशा ही पहनते हैं। इसलिए इसे ठीक से चुनना बहुत जरूरी होता है। अगर अंडरगारमेंट सही से नहीं चुना गया हो तो आपके लुक के साथ-साथ आपकी हेल्थ की भी समस्याएं हो सकती है। आपको न करनी पड़ जाए इन परेशानियों का सामना तो जानें लॉन्जरी खरीदते वक्त रखें किन बातों का ध्यान।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 30 Dec 2023 08:46 AM (IST)
Hero Image
अंडरगार्मेन्ट्स खरीदते समय रखें इन बातों का ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Lingerie: लॉन्जरी आपके पूरे लुक को निखारने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह आपके बॉडी शेप से लेकर आपकी ड्रेस के लुक को भी बना और बिगाड़ सकती है। इसलिए इनका चयन बड़ी ही सावधानी से करना चाहिए। महिलाओं की अंडरगारमेंट यानि अन्डरवियर और ब्रा खरीदते हुए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आइए जानते हैं, किन खास बातों को ध्यान में रख आप अपने लिए बेस्ट लॉन्जरी खरीद सकते हैं।

सही साइज चुनें

अंडरगारमेंट का सही साइज होना बहुत जरूरी है। अगर इनरवियर टाइट या लूस हो तो कई समस्याएं हो सकती है। टाइट अंडरगारमेंट से आपके शरीर का शेप बिगड़ सकता है और पसीना आने से इन्फेक्शन का खतरा भी रहता है क्योंकि टाइट अंडरगारमेंट में पसीना सूख नहीं पता। टाइट अन्डरवियर से फंगल इन्फेक्शन की संभावना भी होती है। इसलिए कभी भी टाइट लॉन्जरी न खरीदें। ऐसे ही, ढीले अंडरगारमेंट आपके बॉडी शेप को खराब कर सकते है। इसलिए हमेशा पहले अपना साइज नाप लें।

यह भी पढ़ें: इन मेकअप टिप्स की मदद से बनाएं अपने न्यू ईयर लुक को बेहद खास

सही कपड़ा चुनें

अंडरगारमेंट का कपड़ा आरामदेह होना चाहिए। अगर कपड़ा चुभने वाला होगा तो उससे स्किन छिल सकती है जिससे इन्फेक्शन हो सकता है। इसलिए अपने लॉन्जरी का कपड़ा मुलायम चुनें। इसके साथ ही, आप अपनी एक्टिविटी के अनुसार भी कपड़ा चुनें। अगर आप किसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए या किसी ऐसे काम के लिए जा रहे है तो ऐसे कपड़े कि अंडरगारमेंट पहने जो आसानी से पसीना सोख ले और रैशेज न हो। इसलिए खरीदने से सिर्फ लुक पर न जा कर कपड़े को चेक कर लें।

अपने ब्रेस्ट शेप के अनुसार ब्रा खरीदें

हर महिला कि ब्रेस्ट का साइज अलग-अलग होता है। साइज अलग होना सिर्फ ब्रा के नंबर तक ही सीमित नहीं होता बल्कि ब्रेस्ट के अलग आकार भी होते हैं। ब्रेस्ट का शेप टियरड्रॉप, इस्ट-वेस्ट, राउंड, साइड सेट आदि होते हैं। इसके अनुसार ही अपनी ब्रा का टाइप चुनें।

रंगों का रखें ध्यान

आपकी लॉन्जरी का रंग बहुत मायने रखता है। आपकी ड्रेस के हिसाब से अपनी लॉन्जरी का चयन करें। लाइट और न्यूड रंग की इनरवियर लगभग हर रंग की ड्रेस के साथ चल जाती है, इसलिए अपने लॉन्जरी के कलेक्शन में इन रंगों का ज्यादा इस्तेमाल करें। नियॉन रंगों का इस्तेमाल कम करें क्योंकि इन्हें आप सभी ड्रेस के साथ नहीं पहन सकतीं।

अलग-अलग स्टाइल लें

एक ही तरीके की इनरवियर आप हर ड्रेस के साथ नहीं पहन सकते। जैसे किसी स्लिम फिटिंग की पैन्ट के साथ आपको सीमलेस अन्डरवियर पहननी चाहिए ताकि पीछे से अजीब शेप न आए। इसी तरीके से किसी बैकलेस ड्रेस के साथ आप नॉर्मल ब्रा नहीं पहन सकते। इसलिए कोशिश करें कि अपने इनरवियर के कलेक्शन में अलग अलग स्टाइल की अन्डरवियर और ब्रा को शामिल करें।

यह भी पढ़ें: फेस पाउडर चुनते और अप्लाई करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, मेकअप दिखेगा फ्लॉलेस

Picture Courtesy: Freepik