Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Makeup Tips: सर्दियों में मेकअप के बाद चेहरा न लगे ड्राई, इसके लिए फॉलो करें ये टिप्स

Winter Makeup Tips सर्दियों में शादी- पार्टी या ऑफिस के किसी इवेंट में जाना है और हल्का- फुल्का मेकअप करने की सोच रही हैं तो उससे पहले कर लें ये जरूरी काम। इससे आपकी स्किन ड्राई नहीं लगेगी और मेकअप भी लंबे वक्त तक टिका रहेगा। आइए जान लेते हैं मेकअप के इन जरूरी टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 04 Dec 2023 08:17 AM (IST)
Hero Image
Winter Makeup Tips: सर्दियों में मेकअप करने के तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Makeup Tips: सर्दियों में स्किन की ड्राईनेस और डलनेस कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है और अगर आपने स्किन केयर पर ध्यान न दिया, तो ये समस्या और बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप किसी शादी- पार्टी में शामिल होने वाली हैं, तो बहुत ध्यान से मेकअप करना होगा, वरना ड्राईनेस आपके पूरे लुक को खराब करती देती है। तो इसके लिए मेकअप करने से पहले यहां दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

मसाज से करें शुरुआत

ठंड में मेकअप करने से पहले चेहरे की किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मसाज करें। कम से कम 2 मिनट तक मसाज करें। फिर चेहरे को हाथ से थपथपा लें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और मेकअप के बाद चेहरा और ज्यादा ग्लोइंग नजर आता है। चेहरा ड्राई नहीं दिखेगा।

फाउंडेशन में मिलाएं फेस ऑयल

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो हैवी मेकअप की वजह से चेहरा पैची नजर आने लगता है। इससे बचने के लिए अपने फाउंडेशन में दो बूंद फेस ऑयल मिला लें। फिर इसे चेहरे, नेक और हाथों पर लगाएं। इससे मेकअप पैची नजर नहीं आएगा।

ग्लॉसी मेकअप प्रोडक्‍ट करें यूज

सर्दियों में फ्लॉलेस मेकअप के लिए नॉर्मल की वजह ग्लॉसी मेकअप प्रोडक्ट्स यूज़ करें। मैट बेस वाले मेकअप प्रोडक्ट्स स्किन को ड्राई बनाते हैं। वहीं अगर मेकअप प्रोडक्ट्स में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट हैं, तो और अच्छा। फाउंडेशन में विटामिन सी की मात्रा होने से चेहरे पर ग्लो आता है, ड्राईनेस नजर  भी नहीं दिखता है।

पाउडर प्रोडक्‍ट का न करें इस्तेमाल

विंटर मेकअप में पाउडर प्रोडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करें या न ही करें, क्योंकि इससे भी स्किन ड्राई लग सकती है। सर्दियों के लिए लिक्विड और क्रीमी टेक्सचर वाले क्रीम और फाउंडेशन बेस्ट होते हैं। 

हाईलाइटर का करें इस्तेमाल 

विंटर में बहुत ज्यादा मेकअप करने से नेचुरल स्किन का ग्लो कम होने लगता है। बेहतर होगा कि आप लाइट मेकअप ही करें। फाउंडेशन लगाने के बाद लिक्विड हाईलाइटर का इस्तेमाल करें। जिससे मेकअप के बाद आपकी स्किन एकदम फ्लॉलेस लगेगी। 

ये भी पढ़ेंः- चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik