Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Male Grooming Tips: कहीं आप भी तो नहीं करते पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के दौरान ये छोटी-छोटी मिस्टेक्स?

Male Grooming Tips पर्सनैलिटी ग्रूमिंग पर ज्यादा ध्यान देने से अकसर हम छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे लुक अच्छा लगने की जगह बिगड़ जाता है। तो क्या हैं ये मिस्टेक्स और उसके उपाय जानिए यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sat, 18 Mar 2023 09:03 AM (IST)
Hero Image
Male Grooming Tips: पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के दौरान की जाने वाली छोटी-छोटी मिस्टेक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Male Grooming Tips: पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के दौरान हम उन चीज़ों पर ज्यादा फोकस करते हैं जिसे लोग आसानी से नोटिस करते हैं लेकिन जिन चीज़ों को हम ये सोचकर नजरअंदाज कर देते हैं उन पर कौन ही ध्यान देगा, दरअसल वही चीज़ें लोग ज्यादा और जल्द नोटिस करते हैं। तो बालों से लेकर नाखून तक संवारते वक्त न करें गलतियां।  

कान, नाक और आईब्रो

कुछ पुरुषों को लगता है कि कान, नाक और आईबो के बालों पर कौन ही ध्यान देता होगा। इस वजह से उनकी ट्रिमिंग नहीं करते। लेकिन ये आपके लुक को खराब करने का काम करते हैं इसलिए इनकी भी कंटाई-छंटाई जरूरी है। शेविंग के दौरान खुद से काट लें या फिर सलॉन में निकलवा लें।

नाखून पर भी दें ध्यान

चेहरे की क्लीनिंग की तरह नाखून की सफाई भी जरूरी होती है। लोगों को आपके हाइजीन का अंदाजा नाखून देखकर ही लग जाता है इसलिए नेल कट प्रॉपर तरीके से करें और उसकी क्लीनिंग करें। समय-समय पर पैर और हाथ के नेल्स काटते रहें। इसके लिए पैडीक्योर और मैनीक्योर भी करा सकते हैं।

ओरल हाइजीन का ख्याल

अगर ब्रश करते समय आप अपने ओरल हाइजीन को इग्नोर कर रहे हैं, तो ऐसा न करें। सिर्फ ब्रश करने भर से दांत और मुंह की सफाई नहीं हो जाती, बल्कि ब्रश के साथ फ्लॉस भी करें और माउथ फ्रेशनर या कुल्ला भी करें। अगर ये सब नहीं करेंगे तो दो बार ब्रश करने के बाद भी मुंह से बदबू आएगी और आपका अच्छा-खासा लुक बेकार हो जाएगा। 

बीयर्ड की ट्रिमिंग

बियर्ड लुक पुरुषों को बहुत भा रहा है। लेकिन अलग-अलग स्टाइल वाली बीयर्ड रख लेना ही काफी नहीं बल्कि समय-समय पर इसकी ट्रिमिंग भी जरूरी है। इससे आप ज्यादा स्मार्ट नजर आएंगे। 

रखें बालों का ध्यान

बाल महिलाओं से लेकर पुरुषों तक की पर्सनैलिटी को निखारने का काम करते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप उसे अच्छा रखने के लिए कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगें। हद से ज्यादा हेयर केयर प्रोडक्ट बालों को हेल्दी और अच्छा बनाने की जगह उसकी क्वॉलिटी बिगाड़ सकते हैं। 

Pic credit- freepik