Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Michael Jordan's Sneakers: 18 करोड़ रुपए है इन जूतों की कीमत, जानें इनमें ऐसा क्या है खास?

नीलामी में बिके इन खास जूतों को ब्रेड के नाम से जाना जाता है। यह नाम इन जूतों के काले और लाल रंग की वजह से है। बास्केटबॉल के मशहूर खिलाड़ी जॉर्डन का ये पसंदीदा लुक था जिसे उन्होंने अपने करियर में सबसे ज्यादा पहना।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Mon, 17 Apr 2023 02:15 PM (IST)
Hero Image
Michael Jordan's Sneakers: सबसे महंगी कीमत का रिकॉर्ड बनाया है इन स्नीकर्स ने, जानें क्या है खास?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Michael Jordan's Sneakers: आपने मार्केट में महंगे से महंगे जूते देखे होंगे। जिनकी कीमत 10,000 से 25,000-30,000 तक जाती है। जिसकी वजह ब्रांड होता है या फिर वे लिमिटेड एडिशन शूज होते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे जूतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी कीमत 18 करोड़ रुपए है। जी हां, आपने सही पढ़ा! अब आप यह तो समझ ही गए होंगे कि यह जूते आम नहीं हैं। तो आइए जानें कि इन जूतों में ऐसा क्या खास है कि इन्हें 18 करोड़ की कीमत में बेचा जा रहा है?

18 करोड़ के जूतों में क्या है खास?

इन जूतों की सबसे अहम बात यह है कि इन्हें बास्केटबॉल के महानतम खिलाड़ी माइकल जॉर्डन ने पहना था। उन्होंने इन जूतों को साल 1998 में एनबीए के फाइनल मैच में पहना था, जो 'द लास्ट डांस' के नाम से मशहूर है। यह जूते एयर जॉर्डन 13 स्नीकर का हिस्सा थे। इन जूतों को हाल ही में नीलामी में शामिल किया गया, जहां इनकी कीमत दो मिलियन डॉलर (करीब 18 करोड़ रुपए) से ऊपर चली पहुंच गई।

जिन जूतों को नीलाम किया गया, उन्हें ब्रेड (Bred) के नाम से जाना जाता है, जो इनके काले और लाल रंग की वजह से रखा गया। लाल और काला रंग माइकल जॉर्डन के लिए खास रहा, उन्होंने अपने पूरे करियर में हमेशा इसी रंग को पहनना चाहा।

सोथबे की वेबसाइट के अनुसार, NBA ने जॉर्डन को उनके पहले ब्रेड पहनने की अनुमति नहीं दी थी। फिर भी उन्होंने इन्ही जूतों को पहना। जिसकी वजह से हर गेम के बाद माइकल को एनबीए की तरफ से 5000 डॉलर की पेनल्टी लगती थी। ऐसा इसलिए था क्योंकि काला और लाल रंग NBA की यूनिफॉर्म पॉलीसी के खिलाफ जा रहा था।

लीग ने भले ही इन जूतों पर पाबंदी लगा दी हो, लेकिन नाइकी ने इन्हें 'रिबेलियस शूज' की तरह प्रमोट किया। नाइकी के इस एड की टैग लाइन भी काफी दिलचस्प थी। जो कुछ इस तरह थी "अच्छी बात यह है कि NBA आपको इन जूतों को पहनने से नहीं रोक सकता!" (“Fortunately, the NBA can't stop you from wearing them.”)

सबसे महंगे जूतों का रिकॉर्ड

इन जूतों की नीलामी होते ही, सोथबे ने ट्विटर पर ये खबर शेयर की। उन्होंने लिखा, "#SothebysNewYork पर एक और ऐतिहासिक दिन! माइकल जॉर्डन के एयर जॉर्डन 13 जूते, जो उन्होंने मशहूर 'द लास्ट डांस' यानी 1998 के ​​एनबीए फाइनल गेम में पहने थे, वे $ 2.2 मिलियन में बिक गए। यह अब से बिके सबसे महंगे स्नीकर्स साबित हुए हैं, जो एक और रिकॉर्ड है!"

सोशल मीडिया पोस्ट पर नजर डालें:

Picture Courtesy: Twitter