Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hair Care: अच्छी तरह से शैंपू के बाद भी बाल लगते हैं ऑयली, तो कहीं आप भी नहीं कर रहीं ये गलतियां

Hair Care कई बार बालों मेंं अच्छी तरह शैंपू के बाद भी बाल ऑयली ही लगते हैं। कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है? अगर नहीं तो आपको बता दें कि स्कैल्प में खुद से ऑयल प्रोडक्शन होता है। इसके अलावा तनाव दवाएं हार्मोनल उतार-चढ़ाव भी इसकी एक वजह हो सकते हैं। आज के लेख में हम इसी के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 26 Dec 2023 10:07 AM (IST)
Hero Image
शैपू के बाद भी बाल क्यों नजर आते हैं चिपचिपे?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Care: बालों में अच्छी तरह ऑयलिंग करने को जरूरी बताया जाता है, लेकिन कई बार शैंपू करने के बाद भी बाल ऑयली ही नजर आते हैं। जिसके चलते बालों की स्टाइलिंग बहुत मुश्किल हो जाती है। बार-बार शैंपू करना पड़ता है और थक-हार कर तेल न लगाने का ही ऑप्शन बचता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ऑयली और चिपचिपे बालों की यही एकमात्र वजह नहीं है, बल्कि और भी कई ऐसी गलतियां हैं, जिस ओर हमारा ध्यान नहीं जाता। आज हम उसी के बारे में जानेंगे।   

कंडीशनर का स्कैल्प पर अप्लाई करना

कंडीशनर को बालों की लेंथ में अप्लाई करना चाहिए न कि जड़ों में। क्योंकि इससे ऑयल जड़ों में रह जाता है जो स्कैल्प को ग्रीसी बना देता है। दूसरा कंडीशनर को बालों से अच्छी तरह निकालना भी उतना ही जरूरी है। 

सही शैंपू न इस्तेमाल करना

स्कैल्प चिपचिपा और ऑयली नजर आता है, तो इसकी एक वजह सही शैंपू का इस्तेमाल न करना भी हो सकता है। आपको ऐसे शैंपू चुनने चाहिए जो सल्फेट या सैलिसिलिक एसिड से भरपूर हों। ये ऑयलीनेस दूर करने के साथ ही गंदगी भी साफ करते हैं।

गर्म पानी से बाल धोना

सर्दियों में गर्म पानी का सिर्फ नहाने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए न कि बाल धोने के लिए। क्योंकि ये भी बालों में चिपचिपेपन की वजह बन सकता है। गर्म पानी स्कैल्प को ड्राई बना सकता है, जिससे ऑयल प्रोडक्शन बढ़ जाता है। इसलिए गुनगुने या नॉर्मल पानी से ही बाल धोएं।

बहुत ज्यादा कंडीशनर लगाना

कंडीशनर का काम बालों को सिल्की बनाना है, लेकिन इसके लिए बहुत ज्यादा कंडीशनर लगाने से बात नहीं बनने वाली। उलटा आपके बाल और ज्यादा ग्रीसी नजर आते हैं। बहुत जयादा कंडिशनर के इस्तेमाल से क्यूटिकल्स ब्लॉक हो जाते हैं, जिसकी वजह से प्रोडक्ट बिल्ड-अप होता है और स्कैल्प चिपचिपी हो जाती है। अगर आपके बाल सही है, तो लाइट कंडीशनर का और सही मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ेंः- सांवली रंगत है, तो मेकअप करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, दिखेंगी और ज्यादा अट्रैक्टिव 

Pic credit- freepik