Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Multani Mitti For Hair: काले, लंबे, घने,और चमकदार बालों के लिए ट्राई करें मुल्तानी मिट्टी से बने ये हेयर मास्क

एक अनहेल्दी डाइट बालों को अंदर से कमजोर बना देती है और फिर उनका टूटकर गिरना शुरू हो जाता है। कई मामलों में बालों को बहुत तेज धूप से भी नुकसान ही पहुंचता है। जिसकी वजह से बाल रफ और फ्रिजी हो जाते हैं। साथ ही पोषण के आभाव में ये दो-मुंहे हो जाते हैं जिनसे इनकी ग्रोथ रुक जाती है।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Tue, 12 Dec 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
Multani Mitti For Hair: मजबूत और काले बालों के लिए ट्राई करें मुल्तानी मिट्टी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Multani Mitti For Hair: बालों का झड़ना, फ्रिजी, रफ, असमय सफेद होना और दो-मुंहे होना मानो आम समस्या हो गई है। हर दूसरा व्यक्ति यही शिकायत करते मिलता है कि उसे बालों की कोई न कोई समस्या जरूर है। किसी को गंजे होने से तो किसी को बालों के रफ होने से दिक्कत है, वहीं कोई डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो कोई बालों के झड़ने से।

इसकी वजह न केवल अनहेल्दी लाइफस्टाइल है बल्कि प्रदूषण भी है, जो बालों को डल, फ्रिजी बनाता है जिससे ये झड़ते हैं। इसके साथ ही हमारा खानपान भी कम जिम्मेदार नहीं है। अनहेल्दी डाइट भी बालों को खराब करती है क्योंकि हमारे बालों को असल मजबूती तो हमारी हेल्दी डाइट से ही मिलती है।

ऐसे में बालों के अच्छे पोषण और विकास के लिए आपको डेली न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए। इससे न केवल आपके बाल बल्कि पूरा स्वास्थ ही अच्छा रहेगा। साथ ही बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने कुछ हेयर मास्क का प्रयोग उन्हें नेचुरली काला, लम्बा, घना और चमकदार बनाने में मदद करेगा।

तो आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से बनने वाले कुछ हेयर मास्क के बारे में

मुल्तानी मिट्टी पाकिस्तान के मुल्तान शहर से आई है और आज भी आती है। इसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधन में ही किया जाता है फिर चाहे आपका चेहरा हो या बाल। ये दोनों को ही सम्पूर्ण पोषण देकर ग्लोइंग और चमकदार बनाता है।

(1) मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल हेयर मास्क

ये हेयर मास्क बालों के स्कैल्प के अंदर तक जाता है और उन्हें पोषण देता है। दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। एक घंटे बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी बालों का अच्छे से कंडीशनर करती है और साथ ही डैंड्रफ से मुक्ति दिलाती है।

(2) मुल्तानी मिट्टी, दही, नींबू का रस हेयर मास्क

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में चार चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस और एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स करें और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। एक घंटे के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बालों में मजबूती के साथ शाइन भी आएगी और बाल बनेंगे एकदम मुलायम। दही से बालों में होने वाली रूसी में भी आराम मिलता है।

(3) मुल्तानी मिट्टी, करी पत्ता हेयर मास्क

हरी करी पत्ता से बने दो चम्मच पेस्ट में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो बड़े चम्मच दही मिलाकर इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। एक घंटे बाद नॉर्मल पानी से धुलें। ऐसा करने से एंटी ऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटिन, और प्रोटीन युक्त करीपत्ता का मुल्तानी मिट्टी और दही का मिला जुला रूप बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अपने बालों के समुचित पोषण और विकास के लिए इस पैक को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर ट्राई करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik