Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Skin Care: गर्मी ही नहीं सर्दियों में भी स्किन के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी, ऐसे करें इस्तेमाल

स्किन केयर में मुल्तानी मिट्टी का यूज तो आपको पता ही होगा लेकिन कई लोग सर्दियों में इसके इस्तेमाल को लेकर कतराते नजर आते हैं। अगर आप भी ठंड के इस मौसम में अपनी ब्यूटी को बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल नहीं जानते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप अपनी त्वचा में शानदार निखार ला सकेंगे।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 05 Jan 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
क्या सर्दियों में भी फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Skin Care: दमकती और ग्लोइंग स्किन भला किसकी चाहत नहीं होती है। गर्मियों में त्वचा का ख्याल रखना जितना जरूरी होता है, उतना ही सर्दियों में भी। अक्सर इस मौसम में हमें स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) इस्तेमाल करने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। गर्मियों में तो शायद आपने इसे यूज किया होगा, लेकिन ठंड के मौसम में इसके इस्तेमाल का सही तरीका जानकर आप भी अपनी त्वचा में शानदार निखार ला सकते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में मुल्तानी मिट्टी लगाने के सही तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़ें- बिना फेशियल के भी बढ़ा सकते हैं चेहरे की चमक, इन घरेलू नुस्खों की मदद से

मुल्तानी मिट्टी और शहद

सर्दियों में त्वचा के मॉइश्चर को मेंटेन रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी को शहद के साथ मिलाकर लगाने से ढेरों फायदे मिलते हैं। इन्हें स्किन पर अप्लाई करें और 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। बेहतर रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को ट्राई करें।

मुल्तानी मिट्टी और दूध

मुल्तानी मिट्टी में दूध मिालकर लगाने से फेस पर गुलाबी निखार आता है। इन दोनों का मिश्रण आपकी रूखी-सूखी स्किन में जान फूंकने का काम करता है। यह पीएच लेवल को बैलेंस करने में भी मदद करता है।

ऑयली स्किन रहेगी सॉफ्ट

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए मुल्तानी मिट्टी किसी वरदान से कम नहीं है। ठंड के दौरान इसे हमेशा किसी मॉइश्चराइजिंग एजेंट जैसे ग्लिसरिन आदि में मिक्स करके लगाना ही बेहतर रहता है। ऐसा करने से इससे होने वाली ड्राईनेस को दूर किया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी और दही

मुल्तानी मिट्टी के साथ दही को मिलाकर स्किन पर लगाने से जबरदस्त निखार आता है। इस पैक में आप चाहें तो गुलाबजल को भी शामिल करके उससे होने वाले स्किनकेयर बेनेफिट्स का फायदा उठा सकते हैं। इससे त्वचा में अलग ही रेडिएंस देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें-  बढ़ती उम्र में नहीं लग पाएगा कोई आपकी उम्र का अंदाजा, अगर कर लेंगी इन आदतों से किनारा

Author- Nikhil Pawar

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik