Move to Jagran APP

Egg Face Mask: कील मुहांसों से छुटकारा दिलाने के साथ ही स्किन में निखार लाएगा अंडा, टमाटर और बेसन का पैक

Egg Face Mask For glowing skin अंडे के साथ टमाटर और बेसन का इस्तेमाल किया जाए तो इसकी उपयोगीता बढ़ जाती है। टमाटर में मौजूद विटामिन सी पोटैशियम लाइकोपेन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण चेहरे को सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Updated: Wed, 17 Nov 2021 11:21 AM (IST)
Hero Image
अंडे में प्रोटीन, फैट के साथ जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं जो स्किन को मुलायम और चमकदार बनाते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बॉडी की तरह स्किन को भी खास देख-भाल की जरूरत होती है। स्किन केयर के लिए अंडा बेहतरीन टॉनिक है जो स्किन को नर्म और मुलायम बनाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ स्किन के दाग-धब्बों, कील-मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

अंडे का सफेद भाग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। यह बढ़ती उम्र की वजह से लूज हुई स्किन कसाव लाता है । अंडे के फेसपैक को चेहरे पर लगाने से कई त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती है। अंडे में प्रोटीन, फैट के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो स्किन को मुलायम और चमकदार बनाते हैं।

अंडे का इस्तेमाल कई चीज़ों को मिलाकर भी किया जा सकता है। अंडे के साथ टमाटर और बेसन का इस्तेमाल किया जाए तो इसकी उपयोगीता बढ़ जाती है। टमाटर में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम, लाइकोपेन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण चेहरे को सुंदर बनाने में मदद करते हैं। टमाटर का जूस स्किन पर उम्र का असर कम करता है।

बेसन एक पावर-पैक इंग्रेडिएंट है जो चेहरे को चमक देने और स्किन से अतिरिक्त ऑयल को हटाता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे से कील-मुहांसों को हटाने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं कि अंडे, बेसन और टमाटर का पैक कैसे तैयार करें।

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री:

  • 3 चम्मच टमाटर का जूस
  • एक चम्मच बेसन
  • एक अंडे का पीला भाग

अंडे, बेसन और टमाटर का पैक

एक बाउल में अंडा, टमाटर और बेसन को डालकर उसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक के लिए लगाएं। करीब 15 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से वॉश कर लें। इस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन जवां और खूबसूरत दिखेगी। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।