Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nail Care Tips: हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए रखें नाखुनों का खास ख्याल, इन टिप्स से पाएं खूबसूरत नेल्स

गर्मियों में हमारे बाकी अंगों की तरह ही नाखुनों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है। नहीं तो वे कमजोर और खराब हो सकते हैं। नाखुन आपके हाथों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए इनकी खास देखभाल जरूरी है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से गर्मियों में आप अपने नाखुनों को सुरक्षित और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 17 May 2024 07:37 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में ऐसे रखें नाखुनों का ख्याल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Nail Care Tips: हमारे नाखून, हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। जिन्हें बालों और स्किन की तरह ही केयर की जरूरत होती है। हां, इसके देखभाल में स्किन और बालों जितनी मेहनत नहीं करनी पड़ती बल्कि, आप इनकी देखभाल के साथ ही आप अपने नेल्स की केयर भी आसानी से कर सकती हैं।

नेल्स को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए कम से कम दो हफ्ते में जरूर काटना चाहिए। लेकिन एक बात का जरूर खयाल रखें, इसके क्यूटिकल्स को काटने से बचें क्योंकि ये नाखून के बेस एरिया को सील करने में सहायक होते हैं।

वैसे भी गर्मियों में हमारे नेल्स को स्पेशल केयर की जरूरत होती है, ताकि वे मजबूत और खूबसूरत बने रहें। तो आइए जानते हैं गर्मियों के लिए नेल केयर टिप्स।

हाथ साफ रखें

नेल की सफाई के लिए सबसे पहले अपने हाथों की सफाई करें। इसके बाद नेल्स की सफाई में एसीटोंन फ्री, नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें। यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप टूथब्रश पर साबुन लगाकर इससे नेल्स की सफाई करें।

नेल्स का हाइड्रेशन का खयाल रखें

इसके बाद रोज अपने नाखूनों पर तेल या मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे गर्मी की वजह से शुष्क पड़े नाखूनों में नमी बरकरार रहेगी। साथ ही, ऐसा करने से वे बेजान होकर टूटेंगे भी नहीं और इनका लचीलापन बना रहेगा।

यह भी पढ़ें: रंगत निखारने से लेकर एंटी-एजिंग तक, चंदन के तेल के ये 6 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

धूप से बचाएं

नाखुनों की धूप से सुरक्षा, स्किन और बालों की तरह ही करनी चाहिए। इसके लिए SPF युक्त टॉपकोट या यूवी सुरक्षा वाली नेल पॉलिश लगाएं। हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने पहनना भी अच्छा ऑप्शन है।

नाखुनों की केयर के लिए सही टूल्स का इस्तेमाल करें

नेल्स केयर करने में सही टूल्स का इस्तेमाल करें। इसके लिए मेटल क्यूटिकल पुशर्स के उपयोग से बचें। इनसे इन्फेक्शन होने का डर रहता है। इसकी जगह पर आप रबर या लकड़ी के क्यूटिकल पुशर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, इन बातों का भी खयाल रखें-

  • नेल्स को रेगुलरली ट्रिम करें ।
  • नेल किट अच्छी क्वॉलिटी की रखें।
  • नेल पेंट अच्छी क्वॉलिटी का रखें ।
  • जेल या एक्रेलिक मैनीक्योर से बचें।

हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करें

शरीर को बाहरी हानि से बचाने के लिए अंदरूनी मजबूती देना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और खनिज पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करें। इसके अलावा, खूब पानी पीएं, ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में नहीं करेगी पसीने की बदबू परेशान, अगर करेंगे इन 5 एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल