Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Handloom Day 2023: अपने कलेक्शन में शामिल करें ये 5 पॉपुलर हैंडलूम साड़ियां, जो आपको देती हैं रिच लुक

National Handloom Day 2023 आज यानी 7 अगस्त को भारत में हैंडलूम डे यानी हथकरघा दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे उद्देश्य है देश में हथकरघा व्यवसाय और कारीगरों को बढ़ावा देना तो आप भी इसे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकते हैं। हैंडलूम साड़ियों की बात ही अलग होती है तो क्यों न अपने कलेक्शन में इनकी एक वैराइटी शामिल की जाए।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 07 Aug 2023 09:05 AM (IST)
Hero Image
National Handloom Day 2023: स्टाइलिश लुक देती हैं ये पांच हैंडलूम साड़ियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Handloom Day 2023: हैंडलूम डे जिसे भारत में 7 अगस्त को मनाया जाता है, इसे मनाने का मकसद भारत में हैंडलूम व्यवसाय को बढ़ावा और कारीगरों को प्रोत्साहित करना है। भारत के नागरिक होने के नाते आप भी इसे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकते हैं। कैसे? इसके लिए आप अपने पहनावे से लेकर, घर की सजावट और इस्तेमाल वाली चीज़ों में ज्यादा से ज्यादा हाथ से बनी हुई चीज़ों का इस्तेमाल करें। इसकी शुरुआत आप अपने वॉर्डरोब से कर सकती हैं। महिलाओं के आउटफिट कलेक्शन में साड़ी जरूर शामिल होता है। तो जैसे आपको अपने कलेक्शन में अलग-अलग रंगों की साड़ियां पसंद हैं, वैसे ही इनकी वैराइटी भी शामिल करें। हैंडलूम डे अच्छा मौका है कुछ खास तरह की हैंडलूम साड़ियों को वॉर्डरोब में जगह देने के लिए। आइए जानते हैं कुछ मशहूर हैंडलूम साड़ियों के बारे में।

कांजीवरम साड़ी

कांजीवरम साड़ियों तमिलनाडु की पारंपरिक साड़ी है, जिसकी बात ही अलग होती है। इसके साथ हैवी ज्यूलरी हो ना हो, मेकअप हो या न हो, आपका लुक फिर भी रॉयल नजर आता है। बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा तो लगभग हर एक मौके पर कांजीवरम साड़ियां ही पहनती हैं। इस साड़ी को रेशम के धागों से तैयार किया जाता है। कांजीवरम साड़ी रेशम के धागों समेत जरी वर्क और अपने खूबसूरत डिजाइन और बुनाई के लिए जानी जाती है। अपनी बुनाई और बनावट के चलते इनकी कीमत 12 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक हो सकती है।

मूंगा सिल्क साड़ी

मूंगा सिल्क साड़ी असम की मशहूर साड़ी है। जिसका रंग गोल्डेन और येलो कलर का होता है। मूंगा सिल्क साड़ी की सबसे खास और अजीब बात ये है कि ये साड़ी जितनी पुरानी होती जाती है उसकी चमक उतनी ही बढ़ती जाती है। मूंगा सिल्क साड़ी 2 हजार रूपए से लेकर 2 लाख रुपये तक की आती है। 

चंदेरी सिल्क साड़ी

अगर आपको साड़ियों के हल्के शेड्स पसंद आते हैं, तो आपको अपने कलेक्श में चंदेरी सिल्क साड़ियों को शामिल करना चाहिए। मध्य प्रदेश की इस साड़ी को खासतौर से सुंदर सोने और चांदी के जरी वर्क के लिए जाना जाता है। इस साड़ी का टेक्सचर हल्का चमकीला होता है। जिस वजह से ये शादी-ब्याह या तीज-त्योहारों के लिए परफेक्ट होती है।

पटोला साड़ी

पटोला साड़ी गुजरात की साड़ी है, जिसे गुजरात के पाटन में पटोला कपड़े से तैयार किया जाता है, ये देखने में बहुत ही खूबसूरत होती है। इस साड़ी को वैसे पाटन पटोला साड़ी के नाम से भी जाना जाता है। लगभग 3-4 महीने का समय लग जाता है इस एक साड़ी को तैयार करने में, लेकिन इस साड़ी की बात ही अलग होती है, इसे पहनकर रॉयल एंड रिच लुक मिलता है। सबसे अच्छी बात कि ये कभी आउट ऑफ फैशन नहीं होती है। पटोला साड़ी की कीमत 3 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रुपये तक भी होती है।

कसावु साड़ी

कसावु केरल की बेहद ही मशहूर ट्रेडिशनल साड़ी है, जिसे सेत्तु साड़ी के नाम से भी जाना जाता है। जो ऑफ व्हाइट कलर की होती है और इसका बॉर्डर गोल्डेन कलर का होता है। जिसे यहां की महिलाएं अलग-अलग रंगों के ब्लाउज़ के साथ पहनती हैं। यहां शादी-ब्याह या खास मौकों पर कसावु साड़ी ही पहना जाता है, तो केरल की इस मशहूर साड़ी को आप भी अपने कलेक्शन में शामिल कर सकती हैं।

Pic credit- shilpareddy.official, balanvidya, diamirzaofficial/ Instagram