Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Oils for Hair Growth: बालों की सुंदरता बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं ये तेल, जानें इन्हें घर पर बनाने का तरीका

बालों के टूटने और झड़ने की समस्या आज-कल काफी आम हो गई है। इस परेशानी की वजह से अक्सर हमारा आत्म विश्वास कम हो जाता है। इनसे बचाव के लिए बालों को अधिक पोषण देने की जरूरत होती है। इसमें कई तेल आपकी मदद कर सकते हैं। जानें किन ऑयल्स की मदद से बालों को घना और सुंदर बना सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 25 Nov 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
बालों को मजबूत बनाने के लिए घर पर बनाएं ये तेल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Oils for Hair Growth: घने लंबे बालों का शौक किसे नहीं होता। हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल सिल्की, स्मूद और लंबे हो। लेकिन हमारी लाइफस्टाइल, प्रदूषण और कई बीमारियों की वजह से हमें कई बालों की समस्याएं, जैसे- बाल टूटना, बाल झड़ना, डैंडरफ, दो मूंहे बाल, बालों का रूखापन आदि, से जूझना पड़ता है। हमारे बाल हमारी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं और साथ ही हमारे आत्म विश्वास को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसलिए इनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसमें कुछ तेल आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन तेलों की मदद से अपने बालों को सुंदर और घना बना सकते हैं।

कढ़ी पत्ते का तेल

curry leave oil

कढ़ी पत्ते सिर्फ आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के काम नहीं आते, ये आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। ये बालों की जड़ो को मजबूत बनाते हैं, जिससे बाल झड़ने की समस्या कम होती है। इसके अलावा, नारियल तेल आपको बालों को हाइड्रेशन देता है, जिससे बाल रूखे और बेजान नहीं दिखते। इस तेल को बनाने के लिए कुछ कढ़ी पत्तों को नारियल तेल में मिलाकर गर्म कर लें और छान कर एक डिब्बे में स्टोर कर लें। 

यह भी पढ़ें: जानें बिना शैम्पू के कैसे कर सकते हैं बालों को साफ?

प्याज का तेल

onion oil

प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे बालों का टूटना कम होता है और नए बाल उगाने में भी मदद मिलती है। इस वजह से गंजेपन की समस्या कम होती है। इस तेल को बनाने के लिए प्याज को घीस कर उसका पेस्ट बना लीजिए। आप चाहें, तो इसमें कढ़ी पत्ते भी मिला सकते हैं। इसके बाद, इसे नारियल तेल में मिलाकर गर्म कर लें और ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर स्टोर कर लें।

गुड़हल का तेल

hibiscus oil

गुड़हल जिसे चाइना रोज या हिबिस्कस भी कहा जाता है, आपके बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बालों को घना और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें कई विटामिन पाए जाते हैं, जो बाल लंबे करने में सहायता करते हैं। साथ ही, बालों को मजबूत भी बनाते हैं, जिससे बाल कम झड़ते हैं। इस तेल को बनाने के लिए गुड़हल के कुछ फूलों को मेथी के दाने और नारियल तेल में मिलाकर गर्म कर लें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर एक डिब्बे में रख लें।

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों से लेकर चेहरे के दाग-धब्बे तक दूर करने में असरदार है आंवले का तेल, ऐसे बनाएं इसे

Picture Courtesy: Freepik and Instagram