Move to Jagran APP

मानसून में इन चीजों से करें Skin Exfoliate, मिनटों में मिलेगा दमकता निखार

मानसून में स्किन एक्सफोलिएट न की जाए तो वातावरण की धूल-मिट्टी और स्किन के डेड सेल्स पोर्स में इकट्ठा होने लगते हैं और इससे एक्ने हो सकता है। इसलिए अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना काफी जरूरी है। इसलिए आप अपने घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें स्किन एक्सफोलिएट करने के लिए कुछ Natural Skin Exfoliators के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 29 Jun 2024 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 07:04 PM (IST)
हफ्ते में एक बार जरूर करें Skin Exfoliate (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Natural Skin Exfoliants: मानसून आ गया है और साथ ही लाया है ढेर सारी चिपचिपाहट। दरअसल, बारिश के मौसम में हवा में नमी बढ़ जाती है, जिसके कारण काफी चिपचिपाहट महसूस होती है। इसी वजह से हमारी स्किन पर आसानी से धूल-मिट्टी भी चिपक जाती है। साथ ही, इस मौसम में स्किन की ऑयलीनेस भी बढ़ जाती है और इन सभी कारणों से हमारी स्किन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए स्किन को नियमित एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है। हफ्ते में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट करने से स्किन के डेड सेल्स साफ होते हैं और साथ ही, त्वचा के पोर्स में इकट्ठा हुई गंदगी भी साफ होती है। इससे एक्ने की समस्या को कम करने में काफी मदद मिलती है। ऐसे में आप अपने घर में मौजूद कुछ चीजों से भी अपनी स्किन को भी नेचुरल एक्सफोलिएट कर सकते हैं। ये सभी चीजें नेचुरल हैं, जिसके कारण ये त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। आइए जानें कौन-कौन सी हैं वे चीजें।

यह भी पढ़ें: Monsoon की चिपचिपाहट बिगाड़ सकती है चेहरे का हुलिया, तो निखरी त्वचा के लिए अपनाएं ये Skincare Routine

कॉफी

कॉफी पाउडर काफी खुर्दुरे होते हैं, जिसकी वजह से ये डेड सेल्स को हटाने में काफी मदद करते हैं। साथ ही, कॉफी में हल्दी मिलाकर इसका फेस पैक बनाकर लगाने से त्वचा में निखार भी आता है। हालांकि, इस फेस पैक को लगाते समय इस बात का ख्याल रखें कि कॉफी पाउडर से अपनी स्किन को ज्यादा जोर से न रगड़ें। इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। इस फेस पैक को हटाते समय हल्के हाथों से रगड़ें और फिर पानी से धो लें।

ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए बेहतरीन ऑप्शन में से एक है। इसकी खास बात यह है कि इससे स्किन एक्सफोलिएट भी होती है और स्किन को मॉइश्चर भी मिलता है, जिससे ओवर एक्सफोलिएशन के खतरे से बचाव होता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए इसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद 20-30 सेकंड बाद धो लें।

ओटमील

ओटमील भी स्किन एक्सफोलिएट करने में काफी मदद करता है। ओट्स सिर्फ चेहरा ही नहीं, बल्कि बॉडी को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। इसलिए ओटमील का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले इसमें दही मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से उसके रगड़कर साफ करें। इससे डेड सेल्स आसानी से साफ हो जाते हैं और फिर ठंडे पानी से स्किन को साफ कर लें।

दही

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इसे बेसन में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। बेसन भी स्किन के डेड सेल्स को साफ करने में मदद करता है। इस फेस पैक्स को बनाने के लिए दो चम्मच बेसन लें और उसमें दही और गुलाब जल मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद चेहरे को हल्के हाथों से रगड़कर इसे साफ कर लें और पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी कर रहे हैं Botox ट्रीटमेंट करवाने का प्लान, तो डॉक्टर से जान लें इस बारे में सबकुछ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.