Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

After Shaving Skin Care: शेविंग के बाद चेहरे पर लगाएं ये चीज़ें, नहीं होगी दाने और जलन की समस्या

After shaving Skin Care शेविंग के बाद अक्सर पुरुषों को जलन खुजली रैशेज और कील-मुहांसों की समस्या परेशान करने लगती है। कई बार तो ये इनकी वजह से चेहरा खराब नजर आने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है जिस वजह से आप शेविंग करने से पहले दस बार सोचते हैं तो यहां दिए गए उपाय साबित हो सकते हैं कारगर।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 23 Jul 2023 07:04 AM (IST)
Hero Image
After shaving Skin Care: शेविंग के बाद चेहरे पर लगाएं ये चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। After shaving Skin Care: शेविंग करने के बाद क्या आपको भी चेहरे पर निकल आते हैं दाने या बढ़ जाती है ड्राईनेस के साथ रैशेज की समस्या? जिसकी वजह से बार-बार चेहरा धोते हैं या बहुत सारी क्रीम लगाकर इन समस्याओं से राहत पाने की कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी कुछ खास राहत नहीं मिलती, तो आपकी इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकती हैं ये घरेलू चीज़ें। 

1. नारियल तेल

शेव करने के बाद बहुत ज्यादा जलन, खुजली और रैशेज की प्रॉब्लम हो रह है, तो इसे दूर करने के लिए नारियल तेल लगाएं। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों होते हैं जो स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करता है। साथ ही तुरंत खुजली से राहत दिलाते हैं। इसके अलावा इसा एंटीबैक्टीरियल गुण एक्ने नहीं होने देता। 

2. एलोवेरा

शेव करने के बाद होने वाली इन समस्याओं से बचे रहने के लिए चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। जो स्किन सेंसेशन से राहत दिलाता है साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखता है। पोर्स को गहराई से मॉइस्चराइज करता है। सबसे जरूरी कि खुजली शांत करता है। 

3. बर्फ लगाएं

शेव करने के बाद जलन, खुजली, रैशेज से राहत पाने के लिए चेहरे पर बर्फ लगाएं। इसके लिए बर्फ का एक टुकड़ा लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

4. फिटकरी लगाएं

शेविंग के बाद फिटकरी लगाने से भी काफी राहत मिलती है। फिटकरी एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है जो कि शेविंग के बाद पिंपल्स की समस्या नहीं होने देता। साथ ही जलन और खुजली में भी कारगर है इसका इस्तेमाल।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik