Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Neem Oil Benefits: बालों के लिए बहुत फायदेमंद है नीम का तेल, इस तरह करें इस्तेमाल

Neem Oil Benefits सर्दियों के मौसम में स्कैल्प संबंधी समस्या आम है। आप बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए निम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण बालों के लिए बहुत लाभकारी है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 12 Jan 2023 01:53 PM (IST)
Hero Image
Neem Oil Benefits: बालों के लिए रामबाण है नीम का तेल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Neem Oil Benefits: नीम में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, यह बालों के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है। जी हां, इसके इस्तेमाल से आप स्कैल्प संबंधी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें विटामिन-सी, प्रोटीन, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और कई गुण पाए जाते हैं। जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। आप बालों में निम के तेल का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। आइए जानते हैं, बालों में निम के तेल लगाने के क्या फायदे हैं और किन तरीकों से इस्तेमाल करें।

1.बालों को पोषण मिलता है

सर्दियों के मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों को अंदर से मजबूत बनाता है। इसके लिए एक कटोरी में नीम के तेल के साथ नारियल तेल को मिक्स कर लें। इससे स्कैल्प पर मसाज करें। करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

2.डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में सहायक

अगर आप डैंड्रफ की छुट्टी करना चाहते हैं, तो नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच नीम का तेल लें। इसमें तुलसी का रस और एक छोटा चम्मच टी-ट्री ऑयल मिला दें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। इससे बालों पर अच्छी तरह मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन हेयर वॉश कर लें।

3.फ्रिजी हेयर से छुटकारा

फ्रिजी हेयर से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच नीम का तेल लें, इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं, करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik