Move to Jagran APP

एक-दो नहीं, बालों से जुड़ी कई समस्याओं में रामबाण है शिकाकाई, बस पता होना चाहिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका

मार्केट में आज कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो बालों की ग्रोथ को लेकर तरह-तरह के दावे करते हैं लेकिन जब बात नतीजों की आती है तो हर कोई नेचुरल चीजों की ओर बढ़ने पर मजबूर हो जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको शिकाकाई (Shikakai) के बारे में बताएंगे जो Hair Growth से लेकर Dandruff और सफेद बालों की समस्या में रामबाण होता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 23 Jul 2024 10:05 PM (IST)
Hero Image
हेयर ग्रोथ के लिए इस तरह करें शिकाकाई का इस्तेमाल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Shikakai For Hair: वक्त से पहले कमजोर होकर झड़ रहे बाल कम उम्र में ही बुढ़ापे का एहसास करवा देते हैं। 20 से 30 साल की उम्र वाले कई लोग आज बेजान, दो-मुंहे और सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में, अगर आप अपने हेयर केयर रूटीन में शिकाकाई को शामिल करते हैं, तो इससे हैरतअंगेज नतीजे देखने को मिल सकते हैं। विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन डी से भरपूर होने के साथ शिकाकाई में कई जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी खजाना होता है। आइए बिना देर किए आपको बताते हैं इसका बेहतरीन इस्तेमाल।

घर पर बनाएं शिकाकाई शैंपू पाउडर

सामग्री:

  • शिकाकाई - 250 ग्राम
  • रीठा - 100 ग्राम
  • मेथी दाना - 100 ग्राम
  • सूखी नीम की पत्तियां  - 1 मुट्ठी
  • सूखा आंवला - 50 ग्राम
  • सूखा कढ़ी पत्ता - 1 मुट्ठी

यह भी पढ़ें- मानसून में बालों की फ्रिजीनेस दूर करेंगे ये Homemade Conditioners, जानिए इन्हें घर पर कैसे बनाएं

ऐसे करें तैयार

ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को मिक्सी में डालकर पीस लीजिए और इसे फिर मिक्सी से निकालकर छान लीजिए। इसके बाद एक एयर टाइट कंटेनर में इस पाउडर को स्टोर कर लें। बस तैयार है आपका शिकाकाई ड्राई शैंपू।  

ऐसे करें इस्तेमाल

शिकाकाई शैम्पू का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसके 4 चम्मच लेकर पानी में मिक्स कर लीजिए। फिर इस पेस्ट को बालों में मिलाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर ठंडे पानी से बालों को धो लीजिए।

ऐसे भी कर सकते हैं यूज

शिकाकाई शैम्पू के फायदों को दोगुना करने के लिए आप सबसे पहले इसके पाउडर में चावल का पानी मिलाएं और फिर इसे बालों में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद बालों को धो लें। आप पाएंगे कि इनमें नई चमक आ गई है। इसके साथ ही आप इस मिश्रण में गुलाबजल भी एड कर सकते हैं। इससे बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के साथ-साथ डैंड्रफ से भी बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- मानसून में ऑयली और चिपचिपे बालों से नहीं होना पड़ेगा परेशान, अगर इस तरह करेंगे इनकी देखभाल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।