Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम उम्र में पड़ने वाली झुर्रियां हैं Collagen की कमी का संकेत, डाइट में आज से ही शामिल करें ये जरूरी पोषक तत्व

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर फाइन लाइन्स या रिंकल्स आना आम बात है लेकिन जब यह परेशानी कम उम्र में ही नजर आने लगे तो हर किसी के लिए चिंता की बात हो जाती है। बता दें यह त्वचा में कोलेजन (Collagen) की कमी का संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं किन पोषक तत्वों की मदद से दूर हो सकती है यह समस्या।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 21 Jul 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
कम उम्र में ही हो गई है फाइन लाइन्स और झुर्रियों की परेशानी? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ways To Boost Collagen: त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में कोलेजन की बड़ी भूमिका होती है। शरीर में इसकी मात्रा बढ़ाने में अच्छी डाइट बेहद जरूरी होती है। अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण कई लोगों की स्किन में कोलेजन की मात्रा कम होती है। ऐसे में, आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कुछ ऐसे जरूरी पोषक तत्वों के बारे में जिनकी मदद से स्किन में कोलेजन का प्रोडक्शन बेहतर किया जा सकता है।

कॉपर

कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में कॉपर की अहम भूमिका होती है। यह उन एंजाइम को एक्टिव करने की क्षमता रखता है, जो कोलेजन का उत्पादन बढ़ाने के लिए जरूरी होते हैं। ऐसे में, आप ऑर्गन मीट, बींस, साबुत अनाज और हरी और पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

जिंक

त्वचा में कोलेजन की मात्रा बढ़ाने के लिए जिंक भी बेहद जरूरी होता है। डाइट में इससे भरपूर फूड्स को शामिल करने से आप कोलेजन की कमी को दूर कर सकते हैं। यह उस प्रोटीन को एक्टिव रखता है, जो कोलेजन के प्रोडक्शन में जरूरी होते हैं। साथ ही, यह सेल्स को रिपेयर करने का काम भी करता है।

यह भी पढ़ें- मानसून में Skin Care इग्नोर करने से बढ़ सकती है कई सारी समस्याएं, इन आसान स्टेप्स से त्वचा को रखें हेल्दी

विटामिन सी

कोलेजन का उत्पादन दुरुस्त करने में विटामिन सी भी जरूरी माना जाता है। इससे स्किन को तो एंटी-एजिंग फायदे तो मिलते ही हैं, साथ ही इम्युनिटी भी स्ट्रांग होती है। खट्टे फलों की मदद से आप शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

अमिनो एसिड्स

सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, बल्कि अमिनो एसिड्स कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। अपनी डाइट में प्रोटीन रिच फूड्स को शामिल करके आप शरीर में इसकी पूर्ति कर सकते हैं। दाल, फिश या हरी सब्जियों में अमिनो एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- सुबह उठते ही कर लें ये एक काम, कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से नहीं होना पड़ेगा परेशान!

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।