Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Okra Water Benefits: हेयर केयर में शामिल करें भिंडी का पानी, बालों होंगे सिल्की और मजबूत

Okra Water Benefits इन दिनों लोग टूटते झड़ते और रूखे बालों की समस्या से परेशान रहते हैं। कमजोर बाल होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार गलत खानपान और केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी बालों से जुड़ी समस्याएं होती हैं। ऐसे में भिंडी के पानी का इस्तेमाल कर आप हेयर प्रॉब्लम की छुट्टी कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 13 Oct 2023 04:51 PM (IST)
Hero Image
Okra Water Benefits: बालों के लिए बेहद गुणकारी है भिंडी का पानी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Okra Water Benefits: भिंडी खाने से सेहत को बहुत फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भिंडी बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल, भिंडी के इस्तेमाल से बालों का झड़ना, टूटना, डलनेस आदि जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। यह कई पोषक तत्वों का खजाना है। जिसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-के पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन भी मौजूद होते हैं, जो बालों हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं।

रोजाना भिंडी के पानी का उपयोग करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, जिससे टूटना और झड़ना बंद हो जाते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन्स बालों को अंदर से पोषण पहुंचाते हैं। तो आइए जानते हैं, भिंडी का पानी इस्तेमाल करने से बालों को क्या फायदे मिलते हैं।

जड़ें मजबूत होती हैं

रोजाना भिंडी के पानी का उपयोग करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, जिससे बालों का टूटना और झड़ना कम हो सकता है। इसमें मौजूद गुण बालों को अंदर से पोषण पहुंचाता है।

नेचुरल कंडीशनर

भिंडी का पानी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। जिससे बाल सॉफ्ट, स्मूद और सिल्की होते हैं और कम उलझते हैं।

स्कैल्प को रखे हेल्दी

भिंडी के पानी में मौजूद एंटी इंफ्लामेट्री गुण स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं, जिससे डैंड्रफ और खुजली आदि से छुटकारा मिल सकता है।

कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है

भिंडी में मौजूद विटामिन-सी कोलेजन के प्रोडक्शन में मदद करता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं और कम टूटते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।

यह भी पढ़ें: चेहरे की झाइयों ने खराब कर दिया है आपका लुक, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

ब्लड सर्कुलेशन

भिंडी का पानी स्कैल्प में ब्ल़ड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

बालों को टूटने से बचाएं

भिंडी के पानी से इस्तेमाल से बालों का टूटना कम होता है। इसके इस्तेमाल से बालों को जड़ों को मजबूती मिलती है, जिससे टूटना बंद हो जाते हैं।

शाइनी बालों के लिए

भिंडी का पानी बालों की चमक को वापस लौटाता है। अगर आपके बालों की चमक खो गई है, तो रोजाना भिंडी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी करते हैं स्किन पर टोनर और एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल? जान लें इनमें अंतर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik