Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Papaya Face Pack: त्वचा की रंगत निखारने के लिए चेहरे पर लगाएं पपीते से बने ये 4 फेस पैक

Papaya Face Pack फल सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें वो सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्हीं फलों में से एक है पपीता। इसमें फाइबर विटामिन-सी विटामिन-ए पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप इसके इस्तेमाल से कर कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 29 Jun 2023 07:07 PM (IST)
Hero Image
Papaya Face Pack: त्वचा की रंगत निखारना चाहते हैं, तो स्किन केयर रूटीन में शामिल करें पपीता

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Papaya Face Pack: पपीता पोषक तत्वों का पावरहाउस है। इसमें फोलेट, फाइबर, विटामिन-बी, पोटैशियम, विटामिन-ए और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

पपीता न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि स्किन की कई दिक्कतों को भी दूर कर सकता है। जी हां, आप पपीता का इस्तेमाल त्वचा पर कर सकते हैं। यह विटामिन-सी, एंज़ाइम्स और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए बेहतरीन होते हैं। आप घर पर आसानी से पपीते का फेस पैक बना सकते हैं। 

पपीता और एलोवेरा का फेस मास्क

सामग्री:

पके पपीते के 3 से 4 क्यूब्स, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल

बनाने की विधि

पके पपीते को छोटे क्यूब्स में काट लें। इसमें 3-4 पपीते के टुकड़ों को अच्छे से मैश कर लें। इसमें एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

2. पपीता और टमाटर का फेस पैक

सामग्री

पके पपीते के चार क्यूब्स, 1 बड़ा चम्मच टमाटर का रस

बनाने की विधि

एक बाउल में पपीते के क्यूबस को मैश करें, इसमें टमाटर का रस मिक्स करें। इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

3. पपीता और मुलेठी का फेस मास्क

सामग्री

2 बड़े चम्मच मसला हुआ पपीते का गूदा, 1 बड़ा चम्मच लिकोरिस पाउडर

बनाने की विधि

पपीते को छोटे क्यूब्स में काटें, इसे मैश करें। इस पेस्ट में एक बड़ा चम्मच लिकोरिस पाउडर मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

4. पपीता, गाजर और शहद का फेस पैक

2 बड़े चम्मच मसला हुआ पपीता, 1 चम्मच गाजर का रस, 1 बड़ा चम्मच शहद

बनाने की विधि

सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं, इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें। । अब इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा अच्छी तरह धो लें।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik