Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi Skin Care: होली के रंग न करें आपकी स्किन और बाल को खराब, इसके लिए खेलने से पहले और बाद में करें ये काम

Pre And Post Holi Skin Care होली खेलने में मजा तो बहुत आता है लेकिन रंगों को छुड़ाते वक्त बहुत मुसीबत होती है। कई बार तो रैशेज खुजली भी परेशान करने लगती है। तो इन परेशानियों से बचे रहने के लिए होली के पहले और बाद में करें ये काम।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 06 Mar 2023 08:16 PM (IST)
Hero Image
Pre And Post Holi Skin Care; होली के पहले और बाद में ऐसे रखें स्किन का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pre And Post Holi Skin Care: रंगों के बिना होली अधूरी है। लेकिन रंग खेलने के बाद स्किन और बालों का जो हाल होता है उसे मैनेज करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। नेचुरल कलर्स को छुड़ाना फिर भी आसान होता है लेकिन केमिकल वाले रंगों को न सिर्फ छुड़ाना मुश्किल होता है बल्कि इससे स्किन एलर्जी, जलन और स्किन पर दाने निकलने जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है। तो इन समस्याओं से बचे रहने के लिए आपको होली खेलने से पहले और बाद में स्किन केयर की जानकारी होनी चाहिए।   

होली से पहले करें ये काम 

लगाएं सनब्लॉक

होली खेलने से पहले भी सनब्लॉक या सनस्क्रीन लगाना है इसे बिल्कुल मिस न करें। इससे स्किन पर तेज धूप का असर कम होगा। तेज धूप में अगर आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते तो इससे स्किन डैमेज होने लगती है और उस पर होली के रंग इस प्रॉब्लम को और बढ़ा देते हैं।

मॉइश्चराइज करना है जरूरी

होली खेलने से पहले भी और बाद में भी स्किन को मॉयश्चराइज रखना जरूरी है। स्किन पर नमी की कमी होने पर होली के रंग स्किन को और ज्यादा नुकसान पंहुचाने का काम करते हैं। जिसकी वजह से स्किन डल नजर आने लगती है।

कोकोनट ऑयल का कमाल

इस उपाय को तो बिल्कुल भी मिस न करें। स्किन पर नारियल या सरसों जो भी तेल अवेलेबल हो, उसे लगाकर ही होली खेलने निकलें। इससे रंग आसानी से निकल जाता है। स्किन के साथ ही बालों पर भी नारियल का तेल लगाएं।

पेट्रोलियम जैली करें इस्तेमाल 

त्वचा पर होली के रंगों का प्रभाव कम से कम हो इसके लिए तेल के अलावा आप तेल के अलावा पेट्रोलियम जेली की भी एक मोटी परत लगा सकते हैं। चेहरे पर जैली लगाने से बहुत ज्यादा ऑयली लुक मिलेगा तो इसे आप गर्दन, गले, पैरों और नाखूनों लगाकर होली खेलें। 

लिप्स की ऐसे करें केयर 

होठों को होली के रंगों से बचाने के लिए उस पर लिप बाम की मोटी परत लगाकर रखें। अगर आपके होंठ ड्राय रहते हैं, तो उस पर रंग लगने पर वो और खराब हो सकते हैं। तो बेहतर होगा कि आप होली से कुछ दिनों पहले से ही लिप बाम लगाकर उसकी हालत थोड़ी ठीक कर लें और होली वाले दिन तो अच्छे से लगाकर ही रखें। 

होली के बाद ऐसे करें स्किन की देखभाल

रगड़कर न धोएं स्किन 

होली के रंगों को छुड़ाने के लिए स्किन को बहुत ज्यादा रगड़ें नहीं। इससे रैशेज और दाने बढ़ सकते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तब तो आपको और ज्यादा केयर की जरूरत होती है। रंग हटाने के लिए फोम वाले फेस वॉश का इस्तेमाल करें। बहुत हार्ड क्लेंजर का चेहरे पर यूज न करें।

रंग छुड़ाने के बाद

रंग लगाने से पहले भी और बाद में भी मॉयश्चराइजर का उपयोग करना है। रंग स्किन की नेचुरल नमी और ऑयल्स को सोख लेते हैं जिससे स्किन डैमेज हो जाती है।

लगाएं फेस पैक

होली के बाद रंगों को छुड़ाने और चेहरे के निखार को लौटाने के लिए फेस पैक लगाना भी जरूरी है। बेसन, हल्दी और दूध से बना पैक बेस्ट रहेगा। 

Pic credit- pexels