Move to Jagran APP

किसी भी उम्र में हो सकती है पिंपल्स की परेशानी, जानें कितने तरह के होते हैं ये साथ ही दूर करने के उपाय

टीनएज में मुहांसे या एक्ने निकलना एक आम समस्या है लेकिन यह भी सच है कि मुहांसे टीनएज में ही नहीं किसी भी उम्र में निकल सकते हैं तो यह जानना बहुत जरूरी है कि ये क्यों निकलते हैं और साथ ही इनसे कैसे बचा जा सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 07:19 AM (IST)
मुहांसों से बहुत ज्यादा परेशान एक युवती

मुहांसे चेहरे पर निकलने वाले दाने या पिंपल्स हैं, जब ये पिंपल्स होते हैं तो ये त्वचा के रोमछिद्रों या पोर्स को बंद कर देते हैं। सीबेशियस ग्लैंड्स से सीबम ऑयल ज्यादा बनने लगता है तो पोर्स बंद हो जाते हैं। ये ग्लैंड्स बालों की जड़ों से जुड़ी होती है। इस  अवरोध को प्लग कहते हैं। यह अवरोध फिर फैलता है और एक गांठ में बदल जाता है, जिसे सीबेशियस हाइपरप्लेसिया कहते हैं। यह त्वचा की परत को नुकसान पहुंचाता है। इससे बैक्टीरिया और हानिकारक तत्वों को स्किन के अंदर जाने का मौका मिलता है, जिससे त्वचा में सूजन व जलन होने लगती है।

मुहांसे निकलने की वजहें

पिंपल्स या एक्ने के कुछ प्रमुख कारण हैं, हॉर्मोनल असंतुलन, ऑयली किस्म के कॉस्मेटिक्स का लगातार इस्तेमाल और कुछ दवाओं के साथ ही उमस भरा मौसम। इसके अलावा कई बार इसके कारण जेनेटिक भी हो सकते हैं। मुहांसों से त्वचा पर निशान, दाग-धब्बे, चकत्ते हो जाते हैं, साथ ही पोर्स भी खुल जाते हैं। इसके अलावा इनसे आत्मविश्वास की कमी और अवसाद के लक्षण भी दिखने लगते हैं।

मुहांसों  के प्रकार

पेप्यूल्स

ये लाल बंद दाने हैं, जिनसे त्वचा में जलन होती है। ये दाने मुलायम से होते हैं।

व्हाइटहेड्स

पोर्स में ब्लॉकेज होती है तो बैक्टीरिया, ऑयल और डेड स्किन को पनपने का मौका मिल जाता है। इससे त्वचा पर व्हाइटहेड्स बन जाते हैं।

पश्च्यूल्स

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स में संक्रमण होता है तो वह पश्च्यूल्स बन जाता है। इसे आमतौर पर पिंपल्स के नाम से जाना जाता है।

नोजूल्स

जब एक्ने ज्यादा हो जाते हैं तो इनसे नोजूल्स बनने लगते हैं। ये ए किस्म की कठोर गांठें हैं। जो कई महीनों तक रहती है। नोजुलर एक्ने के निशान स्किन पर लंबे समय तक रह जाते हैं।

उपाय

आम समस्या है एक्ने। लेकिन ये मुश्किल से ठीक होते हैं, इसका कारण है कि इनका सीधा संबंध हॉर्मोनल बदलावों से है। इनसे छुटाकारा पाने का कारगर तरीका है स्किन को सही तरीके से साफ-सफाई, सही खानपान के साथ प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल। इससे त्वचाको जल्दी स्वस्थ होने में मदद मिलती है।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/face-skin-problem-young-woman-unhappy-touch-her-skin-isolated-concept-skin-care_4095014.htm#page=1&query=pimple%20problem&position=45


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.