Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हर एक आउटफिट में हिट है पफ स्लीव, जानें कौन सा फैब्रिक और स्टाइल रहेगा आपके लिए बेस्ट

पफ स्लीव्स का फैशन पिछले साल से ही हॉट ट्रेंड बना हुआ है। इस सीजन इसमें कई वैराइटीज देखने को मिलेंगी। बंगाली लेडीज़ से शुरू हुआ यह ट्रेंड अब पूरे भारत में जलवा बिखेर रहा है।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 30 Jul 2019 08:55 AM (IST)
Hero Image
हर एक आउटफिट में हिट है पफ स्लीव, जानें कौन सा फैब्रिक और स्टाइल रहेगा आपके लिए बेस्ट

पश्चिम बंगाल का एक ट्रेडिशनल स्टाइल अब फैशन गलियारों में खूब देखा जा रहा है। 70 और 80 के दशक में दुनिया भर में पफ  स्लीव्स का फैशन जोरों पर था लेकिन पहले यह सिर्फ ट्रेडिशनल वेयर्स का हिस्सा था। बंगाल और दक्षिण भारत में स्त्रियां ब्लाउज में पफ स्लीव्स ही पहनती थीं। ये रोजमर्रा पहने जाने वाले आउटफिट्स का हिस्सा था लेकिन अब ये स्लीव्स फैशन में शुमार हो गई हैं। ट्रेडिशनल के अलावा इन्हें वेस्टर्न वेयर्स में भी देखा जा सकता है। वेस्टर्न ड्रेसेज में पफ स्लीव्स का फैशन जयादा पॉपुलर हो रहा है। शॉर्ट ड्रेस, टॉप, शर्ट, मिडी ड्रेस और गाउन में ऐसी स्लीव्स देखने को मिल रही हैं।

फैब्रिक का चयन

ऐसी स्लीव्स के लिए फैब्रिक का चयन सावधानी से करना चाहिए। अगर छोटी बांहें बनवा रही हैं तो कॉटन फैब्रिक सही रहेगा लेकिन लंबी बांहों में पफ स्लीव्स बनवा रही हैं तो इसके लिए शिफॉन, नेट, क्रेप जैसा फैब्रिक बेहतर होगा। आजकल ड्रेस में लंबी बांहों पर पफ स्लीव्स पॉपुलर हैं। अरेबियन स्टाइल की याद दिलाता यह अंदाज अलग स्टाइल स्टेटमेंट देता है।

हर बॉडी शेप के अनुकूल

बॉडी शेप कोई भी हो, ये सब पर जंचती हैं। अगर आपने पहले ऐसी स्लीव्स नहीं पहनी हैं तो बेझिझक इन्हें ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए एक सिंपल पफ स्लीव वाला टॉप लें और उसे जींस या ट्राउजर के साथ पहनें। स्लिम ट्रिम हैं तो कॉटन टॉप लें, शरीर का ऊपरी हिस्सा कुछ भारी है तो क्रेप या शिफॉन टॉप में पफ स्लीव्स ट्राई करें। पोलका डॉट्स और स्ट्राइप्स में पफ स्लीव्स बेहद स्टाइलिश लगता है। पार्टी में बोल्ड लुक चाहिए तो अपनी सीक्वेंस ड्रेस में पफ स्लीव ट्राई करें, आपको अफसोस नहीं होगा।

परंपरा और फैशन का मेल

वर्ष 2018 में भी पफ स्लीव्स ट्रेंड में थीं और इस वर्ष भी ये पूरी धूम के साथ फैशन इंडस्ट्री में जमी रहने वाली हैं। इसकी वजह है इनका बोल्ड स्टेटमेंट। तकनीकी तौर पर ये लोगों का ध्यान आकर्षित करती हैं। जिनके कंधे कम चौड़े हैं, उन्हें पफ स्लीव्स से ब्रॉड लुक मिलता है।

पारुल बुधकर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप