Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी खूबसूरती को दोगुना बढ़ा सकते हैं कद्दू के बीज, 6 तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

कद्दू के बीजों को अक्सर हम फेंक देते हैं लेकिन आपको बता दें कि कद्दू के बीज आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इनके इस्तेमाल से आप स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम कद्दू के बीद के इस्तेमाल से स्किन को होने वाले फायदों (Pumpkin Seeds Benefits for Skin) के बारे में जानने वाले हैं। आइए जानें।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Tue, 27 Aug 2024 09:36 PM (IST)
Hero Image
कद्दू के बीज से मिलेगी खूबसूरत त्वचा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Pumpkin Seeds for Skin: कद्दू के बीज को अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन क्या आपको पता कि ये आपकी खूबसूरती को दोगुना बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जी हां, ये एकदम सच है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-ई, जिंक, मैग्नीशियम और फैटी एसिड आपकी त्वचा, बाल और नाखूनों की सेहत को सुधारने और स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने में सहायक होते हैं। यहां कुछ प्रभावी तरीके बताए गए हैं, जिनसे आप कद्दू के बीजों का इस्तेमाल करके अपनी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। तो आइए जानतें हैं इनके बारे में।

मॉइश्चराइजर के रूप में

कद्दू के बीजों में प्रचुर मात्रा में फैटी एसिड होता है, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।इसलिए आप कद्दू के बीज के तेल का उपयोग चेहरे पर मॉइस्चराइजर के रूप में कर सकती हैं। इसके अलावा, दो चम्मच कद्दू के प्यूरी में एक-एक चम्मच दही और शहद को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं।यह त्वचा की ड्राइनेस को दूर करता है,और उसे मुलायम और चमकदार बनाता है।

यह भी पढ़ें: खराब लाइफस्टाइल भी बन सकती है झुर्रियों की वजह, इन आसान तरीकों से करें इनसे बचाव

एंटी-एजिंग

कद्दू के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, खासकर विटामिन-ई, त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। यह त्वचा को झुर्रियों से बचाने में मदद करते हैं और उम्र के प्रभाव को धीमा करने में सहायक होते हैं। इसलिए आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके या इनके तेल का उपयोग करके लाभ उठा सकती हैं।

बालों को बनाए काला लंबा और घना

इन बीजों में जिंक और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करती है। आप कद्दू के बीजों का पाउडर बनाकर उसे अपने बालों के तेल में मिला सकती हैं या फिर सीधे कद्दू के बीज का तेल बालों पर मसाज करने के लिए उपयोग में ला सकती हैं।

नाखून मजबूत बनाएं

कद्दू के बीजों में मौजूद प्रोटीन और विटामिन-ई नाखूनों की मजबूती बढ़ाते हैं। आप इन्हें स्नैक्स के रूप में या सलाद में डालकर खा सकती हैं, जिससे आपके नाखूनों की सेहत में सुधार होगा।

त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए

कद्दू के बीजों का पेस्ट बनाकर आप इसे फेस मास्क और ब्राइटनिंग शुगर स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।यह आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देकर उसे चमकदार बनाएगा।

स्किन प्रॉब्लम दूर करें

कद्दू के बीजों में मौजूद जिंक और फैटी एसिड स्किन प्रॉब्लम जैसे कि एक्ने और इंफ्लेमेशन आदि का इलाज करने में मदद करते हैं। आप इन्हें पीसकर चेहरे पर लगाने या इनके तेल का उपयोग करके लाभ उठा सकती हैं।

यह भी पढ़ें: चुकंदर के पाउडर से चेहरे को मिलेगा बेदाग निखार, बस जान लें कैसे करना है इस्तेमाल