Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन से पहले ट्राई करें कुछ खास फेस पैक्स, चेहरे को मिलेगा गजब का निखार

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) का त्योहार भाई-बहनों के लिए बेहद खास होता है। महिलाओं में इस त्योहार का ऐसा उत्साह होता है कि वे कुछ दिन पहले से ही इसकी तैयारी शुरू कर देती हैं। ऐसे में अगर आपके पास रक्षाबंधन के लिए पार्लर जाकर फेशियल करवाने का समय नहीं है तो आप घर पर कुछ फेस पैक्स (Face Packs for Glowing Skin) तैयार कर सकती हैं। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 18 Aug 2024 07:32 AM (IST)
Hero Image
रक्षाबंधन से पहले लगाएं ये फेस पैक्स चमक जाएगी त्वचा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Raksha Bandhan 2024: राखी का त्योहार आ रहा है। भाई-बहन के प्यार से भरे इस त्योहार में बहनें भाई को राखी बांधती हैं और भाई बहन की रक्षा करने का वादा करते हैं। ये त्योहार बहनों के लिए और भी खास होता है, क्योंकि इस मौके पर महिलाएं खास तरीके से तैयार होती हैं, जिसकी तैयारियां वे कई दिनों पहले से ही शुरू कर देती हैं।

नए कपड़े लेने से, ट्रेंडी मेहंदी लगवाने तक कई चीजों की तैयारी करनी पड़ती है। इस त्योहार पर खूबसूरत लगने के लिए महिलाएं फेशियल भी करवाती हैं, लेकिन अगर आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है, तो आप घर भी कुछ फेस पैक्स (Face Packs for Rakhi) ट्राई कर सकती हैं। ये फेस पैक्स आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाएंगे और साथ ही, पोर्स में छिपी गंदगी भी साफ करेंगे। आइए जानें इन फेस पैक्स के बारे में।

शहद और नींबू का फेस पैक

शहद और नींबू का फेस पैक चेहरे पर निखार लाने में मदद करेगा। नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है, जो दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। साथ ही, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं। इसमें मौजूद शहद स्किन को मॉइश्चराइज करता है, जिससे स्किन ग्लोइंग और निखरी हुई नजर आती है। इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: चेहरे का रंग पड़ने लगा है काला? तो समझें क्या हो सकती है वजह और कैसे करें इससे बचाव

पपीता और शहद फेस पैक

पपीता स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये न केवल दाग-धब्बों को हल्का करता है, बल्कि स्किन को जवां बनाने और रंगत निखारने में भी मदद करता है। साथ ही, शहद भी डार्क स्पॉट्स को कम करता है और आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करता है। पपीते के पल्प को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

केसर, हल्दी और बेसन फेस पैक

केसर, हल्दी और बेसन से मिलाकर बना फेस पैक आपकी त्वचा को अंदर से निखारने में मदद करता है। केसर रंगत निखारता है, हल्दी त्वचा के दाग-धब्बों को हल्का करती है और बेसन डेड स्किन सेल्स को साफ करने में मदद करती हैं। इसलिए इनका फेस पैक बनाकर लगाना आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाएगा।

नोट: ये सभी फेस पैक्स लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें, ताकि कोई एलर्जी हो, तो पता चल जाए।

यह भी पढ़ें: रक्षाबंधन पर ट्राई करें ये 5 शानदार आई मेकअप लुक, खूबसूरती में नहीं रहेगी कोई कमी