Move to Jagran APP

Remedies for Sun Tan: इन फल व सब्जियों से पा सकते हैं हफ्तेभर में टैनिंग से छुटकारा

Remedies for Sun Tan गर्मियों में बहुत ज्यादा धूप के एक्सपोजर से सनटैनिंग की प्रॉब्लम हो जाती है। जिसकी वजह से चेहरा बेजान नजर आने लगता है तो इसे दूर करने के लिए आप किचन में रखी इन चीज़ों का कर सकते हैं इस्तेमाल।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 13 Mar 2023 12:28 PM (IST)Updated: Mon, 13 Mar 2023 12:28 PM (IST)
Remedies for Sun Tan: सनटैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Remedies for Sun Tan: टैनिंग की प्रॉब्लम वैसे तो किसी भी मौसम में हो सकती है। लेकिन गर्मियों में ये प्रॉब्लम सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। बहुत ज्यादा धूप के एक्सपोजर से स्किन सेल्स डैमेज होने लगते हैं और टैनिंग तो होती ही है इस वजह से स्किन एक्सपर्ट इस मौसम में खासतौर से सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं। लेकिन ट्रैवलिंग के दौरान या कई बार ऑफिस, कॉलेज जाते वक्त भी सनस्क्रीन अप्लाई करना याद नहीं रहता, जिसकी वजह से स्किन अपनी चमक खो देती है और रंग हद से ज्यादा सांवला नजर आने लगता है। इसे ही सन टैन कहते हैं। तो इससे निपटने में आपकी किचन में रखी कुछ चीज़ें आ सकती हैं आपके बेहद काम। जान लें यहां इनके बारे में।

नींबू

नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट तो है ही साथ ही इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं। सन टैनिंग से निपटने के लिए नींबू का रस बेहद असरदार होता है। इसके त्वचा की चमक बढ़ाने के साथ ही डेड स्किन सेल्स से भी छुटकारा दिलाता है। तो आप इसके रस को सीधे चेहरे पर अप्लाई करें या फिर इसे खीरे और गुलाब जल में मिक्स करके लगाएं। दोनों ही तरीके फायदेमंद हैं। 

स्ट्रॉबेरी

विटामिन-सी, के, बी-5 व बी6 से भरपूर होती है स्ट्रॉबेरी। इसके इस्तेमाल से भी टैनिंग से एक से दो हफ्ते में छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं स्ट्रॉबेरी डेड स्किन सेल्स को भी हटाने का काम करती है। दूध के साथ मिलाकर लगाने से इसके प्रभाव और ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

टमाटर

टमाटर का जूस सबसे आसान और असरदार उपाय है टैनिंग से राहत दिलाने में। वैसे इसके रोजाना इस्तेमाल से चेहरे की रंगत भी निखरती है। 

एलोवेरा

एलोवेरा स्किन से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने का असरदार और सबसे सस्ता उपाय है। एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा टैनिंग दूर करने में मददगार है साथ ही स्किन को ठंडक भी पहुंचाता हैं। तो इसे आप रोजाना रात को चेहरे पर लगाकर सो जाएं सुबह मुंह धोएं और अगर दिन में लगा रहे हैं तो कम से कम एक घंटे लगाकर रखें।

आलू 

टैनिंग होने पर आलू के टुकड़े कर या रस निकालकर चेहरे व हाथ-पैरों पर लगाएं। ये भी आजमाया हुआ काफी पुराना और असरदार नुस्खा है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.