Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके बालों के दुश्मन होते हैं ये फूड आइटम्स, हेल्दी और स्ट्रॉन्ग हेयर के लिए आज ही करें इन्हें डाइट से बाहर

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे लंबे घने और काले बाल पसंद (Long-Strong Hairs) नहीं। लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई अपने बालों की सेहत को लेकर सतर्क हो चुका है। ऐसे में हेयर केयर प्रोडक्ट्स के अलावा अपनी डाइट का खास ख्याल रखना भी जरूरी है। स्वस्थ बालों के क्या नहीं खाना चाहिए इसकी जानकारी काफी कम लोगों को होती है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 08 Jun 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
हेल्दी बालों के लिए आज ही बनाएं इन फूड्स से दूरी (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बाल हमारी सुंदरता को निखारने में अहम भूमिका निभाता है। एक तरफ जहां लड़कियां लंबे और घने बालों की चाहत रखती है, तो वहीं दूसरी तरफ लड़के भी आजकल मजबूत बाल पाना चाहते हैं। जिस तरह हमारे खानपान का असर हमारी सेहत पर पड़ता है, उसी तरह हमारे बालों का विकास और स्वास्थ्य भी डाइट से काफी प्रभावित होता है। हम जिन पोषक तत्वों का सेवन करते हैं, वे सीधे हमारे बालों की स्थिति और ग्रोथ साइकिल को प्रभावित करते हैं।

ऐसे में जिस तरह हेल्दी हेयर के लिए क्या खाना चाहिए यह जरूरी है, उसी तरह स्वस्थ बालों के लिए क्या नहीं खाना, यह जानना भी जरूरी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में, बताने वाले हैं, जिन्हें हेल्दी हेयर के लिए आपको अपनी डाइट से तुरंत बाहर कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में लंबे बालों से हैं परेशान? तो अपनाएं ये Summer Hairstyles, मिलेगा ठंडक का एहसास

शुगरी फूड्स

ज्यादा चीनी इनटेक इंसुलिन स्पाइक्स का कारण बन सकता है, जिससे इंसुलिन रेजिस्टेंस हो सकता है। इंसुलिन रेजिस्टेंस एण्ड्रोजन के लेवल को बढ़ा सकता है, जो एक हार्मोन हैं, जो बालों के रोम को सिकोड़ सकते हैं और बालों को पतला कर सकते हैं। इन फूड्स में कैंडी, शुगरी ड्रिंक्स, मिठाइयां और हाई शुगर वाले स्नैक्स शामिल हैं।

अल्कोहल

अल्कोहल की थोड़ी-सी मात्रा भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। शराब से पोषक तत्वों जैसे जिंक, आयरन आदि की कमी हो सकती है। साथ ही एस्ट्रोजन के लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है, जो बालों के पतले होने और झड़ने में योगदानकी वजह बनती है।

डेयरी प्रोडक्ट

कुछ लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स के प्रति संवेदनशीलता या एलर्जी हो सकती है, जिससे सूजन और स्कैल्प संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स सीबम प्रोडक्शन को बढ़ा सकती है, जिससे संभावित रूप से बालों के पोर्स बंद हो सकते हैं और बाल पतले हो सकते हैं।

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स में अक्सर जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। उनमें प्रीजर्वेटिव, अडिटिव्स और अनहेल्दी फैट भी हो सकते हैं, जो बालों के विकास और स्कैप्ल हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

फ्राईड फूड्स

तले हुए फूड्स में अक्सर अनहेल्दी और ट्रांस फैट होते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ा सकते हैं। बढ़े हुए टेस्टोस्टेरोन को डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) में परिवर्तित किया जा सकता है। यह एक हार्मोन है, जो बालों के रोम को सिकोड़ने और बालों के झड़ने का कारण बनता है।

यह भी पढ़ें-  सिर्फ अंगूर की नहीं इसके बीज भी हैं गुणों का भंडार, जानें बालों के लिए Grapeseed Oil के गजब के फायदे