Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Makeup Remover को कहिए 'बाय', इसकी जगह अगर यूज करेंगी ये 5 घरेलू उपाय तो स्किन भी चमक उठेगी

मेकअप कई लोगों की पसंद है। इसके लिए बाजार में आपको कई ब्यूटी प्रॉडक्टस मिलेंगे जो आपको बढ़िया लुक तो देंगे लेकिन अक्सर इसे रिमूव करने के लिए कई परेशानियों से जूझना पड़ता है। मार्केट में मौजूद प्रॉडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स होना आम बात है। ऐसे में यहां जानिए घर पर मौजूद कुछ ऐसे तरीके जिनसे स्किन भी हेल्दी रहेगी और मेकअप भी आसानी से हटा पाएंगी।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 11 Jan 2024 08:23 PM (IST)
Hero Image
मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करिए ये घरेलू ट्रिक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Makeup Removal Tips: मेकअप रिमूव करने के लिए मार्केट में कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन कई बार ये आपकी स्किन को सूट नहीं करते और रिएक्शन कर जाते हैं। फाउंडेशन, कंसीलर, आईशैडो और ब्लशर बेशक आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हों, लेकिन रात में सोने से पहले अगर ये ठीक तरह से चेहरे से निकाले नहीं जाएं, तो त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अगर आप मेकअप रिमूव करने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, तो आजमाकर देख सकती हैं यहां बताए गए कुछ घरेलू ट्रिक्स।

यह भी पढ़ें- जान लें इस साल मेकअप के कौन से ट्रेंड रहने वाले हैं 'इन' और कौन से 'आउट'

कच्चा दूध

दूध हेल्थ के लिए कितना बढ़िया है, इस बात को तो आप जानती ही होंगी, लेकिन क्या आपको पता है कि ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। कच्चा दूध आपके मेकअप को हटाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसमें कॉटन भिगोकर फेस वाइप कर सकती हैं। ऐसा करने से मेकअप तो हटेगा ही, साथ ही स्किन भी सॉफ्ट और मॉइश्चराइज्ड बनी रहेगी।

ऑलमंड ऑयल

मेकअप रिमूव करने के लिए बादाम का तेल भी बढ़िया और इफेक्टिव तरीका है। ड्राई स्किन के लिए तो ये बेस्ट है, लेकिन ऑयली स्किन वाले लोगों को इससे परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये कॉमेडोजेनिक प्रॉपर्टी रखता है, इसलिए जिन लोगों की त्वचा पहले से ऑयली है, यह उनकी स्किन पर कील मुंहासे पैदा कर सकता है।

कोकोनट ऑयल

नारियल का तेल सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी अच्छा होता है। ये त्वचा को हाईड्रेट करके कई लाभ पहुंचाता है, लेकिन चूंकि ये भी कॉमेडोजेनिक है, इसलिए ऑयली स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर सकता है, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं। बता दें, जिन लोगों की ड्राई स्किन है, वे मेकअप हटाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टीम

मेकअप रिमूव करने के लिए स्टीम भी एक बढ़िया प्रैक्टिस है। इससे फेस के सभी पोर्स अच्छी तरह साफ हो जाते हैं। इस स्टेप के बाद आप टोनर और मॉइस्चराइजर जरूर अप्लाई करें, जिससे स्किन सॉफ्ट और प्लंपी बनी रहेगी।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करने पर भी मेकअप आसानी से छूट जाता है। सनबर्न, कील-मुंहासे और स्किन पर होने वाले रैशेज से भी ये राहत पहुंचाता है। इसकी मदद से आप आई-मेकअप को भी आसानी से बिना डरे इजिली रिमूव कर पाएंगी।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में मेकअप करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, चेहरा नहीं लगेगा ड्राई और फ्लेकी

Author- Nikhil Pawar