Move to Jagran APP

Rice Water for Skin: चेहरे पर निखार ला सकता है चावल का पानी, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Rice Water for Skin चावल के पानी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें अमीनो एसिड एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। जो चेहरे के दाग-धब्बों और टैनिंग से राहत दिलाता है। यह आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आप चेहरा धोने के लिए भी चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 28 Jul 2023 07:36 AM (IST)
Hero Image
Rice Water for Skin: चेहरे पर इस तरह लगाएं चावल का पानी, मिलेंगे कई फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rice Water for Skin: ऑयली स्किन से ज्यादातर लड़कियां परेशान रहती है। मानसून के सीजन में ह्यूमिडिटी के कारण स्किन ज्यादा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है। इसी वजह से पिंपल्स, एक्ने जैसी स्किन प्रॉब्लम बढ़ जाती है। इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, जो ज्यादा समस्या पैदा करते हैं। अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं और कुछ घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं, तो आज हम आपके लिए राइस वॉटर (चावल का पानी) के उपाय बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं राइस वॉटर से जुड़े टिप्स।

राइस वॉटर के फायदे

क्लींजर की तरह करता है काम

राइस वॉटर स्किन के लिए क्लींजर की तौर पर काम करता है। इसे आप कॉटन से चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और सूखने दें। इससे स्किन साफ हो जाएगी।

पिंपल की समस्या होगी दूर

राइस वॉटर पिंपल्स के लिए बहुत फायदेमंद है, इससे पिंपल के दाग, सूजन कम की जा सकती है। राइस वॉटर नए पिंपल को निकलने से रोकता है। राइस वॉटर को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और इसे सूखने बाद धो लें।

रूखी स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है, तो आप राइस वॉटर को नहाने के पानी में मिला लें। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

एंटी एजिंग की खूबियां

राइस वॉटर में एंटी एजिंग की खूबियां होती हैं। जो स्किन को टाइट करता है, इससे स्किन का कलर साफ होता है। यह स्किन को हाइड्रेट कर इसकी नमी लौटाता है। राइस वॉटर को आप स्किन पर लगा कर छोड़ दें, जब यह सूख जाए, तो धो लें।

घर पर इस तरह बनाएं राइस वॉटर

राइस वॉटर बनाने के लिए एक कटोरी में चावल डालें और इसे अच्छी तरह से धो लें। फिर चावल को रात भर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह तक चावल फूल जाएंगे और माड़ दिखने लगेगा। अब इसे छानकर किसी बॉटल में भर लीजिए। रोजाना इसे टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik