Move to Jagran APP

How To Use Soap: नहाने के लिए साबुन का करते हैं इस्तेमाल, लेकिन क्या जानते हैं ये जरूर बातें?

How To Use Soap नहाने के लिए ज्यादातर घरों में लोग साबुन का इस्तेमाल करते हैं। साबुन से नहाने के लिए फील होता है जैसे बॉडी एकदम साफ हो गई लेकिन साबुन का सही तरीके से इस्तेमाल न करना हमारी स्किन के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे जिससे अगली बार आप ध्यान से करें इसका इस्तेमाल।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 06 Dec 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
How To Use Soap: नहाने के लिए ऐसे करें साबुन का इस्तेमाल

लाइफस्टाइ डेस्क, नई दिल्ली। How To Use Soap: नहाना हमारे डेली रूटीन का सबसे जरूरी पार्ट है। गर्मी हो या सर्दी नहाने के बाद एक अलग ही फ्रेशनेस फील होती है। साथ ही शरीर की गंदगी भी हट जाती है। ज्यादातर घरों में नहाने के लिए लोग साबुन का इस्तेमाल करते हैं। फटाफट साबुन लगाया, पानी गिराया और हो गए एकदम साफ-सुथरे, लेकिन साबुन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है क्योंकि इसमें हार्ड केमिकल्स होते हैं, जो कोमल त्वचा के लिए सही नहीं होते। साबुन चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान।

स्किन टाइप के अनुसार चुनें

क्रीम की तरह  साबुन भी अपने स्किन टाइप के हिसाब से चुनें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसके लिए ग्लिसरीन, शिया बटर या जैतून के तेल से भरपूर साबुन चुनें। वहीं ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड या बेंज़ोयल पेरोक्साइड वाले साबुन बेस्ट होते हैं। अगर किसी की सेंसेटिव स्किन है, तो उसे फ्रेग्नेंस वाले नहीं बल्कि हाइपोएलर्जेनिक साबुन को चुनना चाहिए। ये कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से बचाते हैं।

इंग्रीडिएंट्स पर दें

साबुन चुनते समय उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स पढ़ें। कोशिश करें कि साबुन में कम से कम केमिकल्स हों और ज्यादा से ज्यादा नेचुरल चीज़ों हों। इससे स्किन कोमल और मॉयश्चराइज रहती है। वही हार्ड साबुन जलन और खुजली की वजह बन सकते हैं।

इन टिप्स पर भी दें ध्यान

- किसी तरह की एलर्जी या इन्फेक्शन है, तो उस जगह साबुन लगाना अवॉयड करें। क्योंकि इससे परेशानी और बढ़ सकती है। 

- ड्राई स्किन है, तो हार्ड के बजाय माइल्ड साबुन का इस्तेमाल करें। इसका पता आप इंग्रेडिएंट्स देखकर लगा सकते हैं।

- साबुन से नहाने के बाद बॉडी को अच्छे से मॉइश्चराइज़र जरूर करें।

- किसी दूसरे द्वारा इस्तेमाल किए गए साबुन को न लगाएं। इससे स्किन इन्फेक्शन होने की संभावना बनी रहती है। 

ये भी पढ़ेंः- सर्दियों में भी आपकी त्वचा हो सकती है टैनिंग का शिकार, बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Pic credit- freepik