Move to Jagran APP

Sandalwood Oil Benefits: त्वचा के लिए चंदन के तेल के ये फायदे चौंका देंगे आपको!

Sandalwood Oil Benefits त्वचा की देखभाल और कई समस्याओं उपाय के लिए चंदन का उपयोग नया नहीं है। भारत में सदियों से चेहरे के लिए चंदन का इस्तेमाल होता आया है। लेकिन क्या कभी आपने चंदन के तेल को आज़माया है। अगर नहीं तो आइए जानें इसके फायदे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 16 Jun 2022 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jun 2022 10:00 AM (IST)
Sandalwood Oil Benefits: चंदन के तेल के इन फायदों को जानकर हैरान रह जाएंगी आप

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sandalwood Oil Benefits: दुनियाभर में चंदन के तेल का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। यहां तक कि हम में से कई लोग नानी-दादी से यही सुनते आए हैं कि स्किन के लिए चंदन कितना फायदेमंद साबित होता है। खासतौर पर एक्ने और पिंपल्स के लिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चंदन का इस्तेमाल एक्ने ही नहीं बल्कि, त्वचा की कई दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है।

तो आइए जानें त्वचा के लिए चंदन के तेल के फायदों के बारे में:

1. एक्ने और पिंपल्स को दूर करता है

पिंपल्स और एक्ने से वजह से आई सूजन को चंदन शांत करता है। चंदन के तेल में हल्दी पाउडर और कपूर मिला लें। अब इसे पिंपल पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी से धो लें।

2. एक्ज़ेमा का इलाज करता है चंदन

एक्ज़ेमा से छुटकारा पाने के लिए आपको उस हिस्से पर सिर्फ चंदन के तेल की 1-2 बूंदें डालनी हैं।

3. यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करता है

चंदन का उपयोग करने से चेहरे के दाग, धब्बों या फिर चोट के निशान तक गायब हो जाते हैं और स्किन मुलायम हो जाती है। अगर आपको इसके लिए चंदन का तेल नहीं मिल पाता है, तो आप चंदन पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें बस आपको अपनी स्किन के हिसाब से तेल मिलाना है और कम से कम 12 घंटों के लिए छोड़ देना है। जब यह तैयार हो जाए, तो चेहरे पर इसे लगाकर मसाज करें और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।

4. घमोरियों से बचाता है

चंदन ठंडा होता है, इसलिए इसे त्वचा पर लगाने से ठंडक और आराम मिलता है। अगर गर्मी के मौसम में आप भी घमोरियों के शिकार होते हैं, तो त्वचा पर बेझिझक चंदर का पेस्ट बनाकर लगाएं। यह छोटे बच्चों, यहां तक कि शिशुओं पर लगाने के लिए भी सुरक्षित है।

5. इसमें एंटी-टैनिंग गुण होते हैं

चंदन का तेल आप त्वचा की टैनिंग से भी छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके लिए शहद, नींबू के रस और दही में चंदन का तेल या फिर पाउडर मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब सूख जाए, तो पानी से धो लें।

6. इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं

चंदन का तेल त्वचा को ढीला नहीं पड़ने देता। यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और फ्री-रेडिकल्स की वजह से हुए नुकसान से लड़ता है। जिससे झुर्रियां नहीं पड़तीं। आपको इसके लिए चंदन के तेल में शहद और अंडे की ज़र्दी मिलानी है। इस मिक्स को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.