Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sawan 2023 Mehndi Designs: सावन में इन खूबसूरत मेंहदी डिज़ाइन्स से सजाएं अपने हाथ

Sawan 2023 Mehndi Designs कल यानी 4 जुलाई से सावन माह की शुरुआत हो रही है। ये महीना भगवान शिव के भक्तों के लिए बहुत ही खास होता है। मंदिरों में पूजा होती है भक्तगण व्रत रखते हैं। इसके अलावा महिलाओं में सावन के महीने में मेंहदी लगाने की भी परंपरा है तो यहां देखें मेंहदी के कुछ खूबसूरत डिज़ाइन्स।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 03 Jul 2023 05:10 PM (IST)
Hero Image
Sawan 2023 Mehndi Designs: सावन में लगाएं मेंहदी के ये खूबसूरत डिज़ाइन्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sawan 2023 Mehndi Designs: सावन का त्योहार मेहंदी के बिना अधूरा है। सावन के महीने में पूजा-पाठ और व्रत रखने जितना ही जरूरी है साज- श्रृंगार का महत्व। श्रृंगार विवाहित महिलाओं के सौभाग्य का प्रतीक होता है। श्रृंगार में जो सबसे जरूरी होता है वो है हाथों में मेहंदी लगवाना। 

सावन माह में मेहंदी लगाने की परंपरा नई नहीं बल्कि सदियों से चली आ रही है। विवाहित महिलाएं अपने हाथों पर मेहंदी लगाती हैं। माना जाता है कि मेहंदी लगाने से दंपत्ति के बीच रिश्ता मजबूत होता है और प्रेम बढ़ता है। कहा जाता है कि मेहंदी जितनी गहरी होती है, उतना ही ज्यादा प्यार पति का मिलता है। इसके अलावा मेहंदी लगाना सेहत के लिहाज से भी लाभदायक माना जाती है। हाथों में मेहंदी लगाने से गर्मी दूर होती है। मेहंदी की खुशबू स्ट्रेस कम करने का काम करती है। 

हाफ हैंड डिजाइन

View this post on Instagram

A post shared by mehndi designs🌿 (@best_mehndi_designs1)

बैक हैंड में इस तरह के हाफ डिज़ाइन से सजा सकती हैं अपने हाथ। जिसका डिज़ाइन सिंपल लेकिन खूबसूरत है। इसे आप खुद से भी लगा सकती हैं।

सर्कल डिज़ाइन

View this post on Instagram

A post shared by @new_mehndidesigns

टाइम नहीं है और खुद से ही लगानी है मेहंदी, तो ये सिंपल डिज़ाइन चुन सकती हैं। बैक हैंड के लिए ये एवरग्रीन डिज़ाइन है। जिसे मिनटों में आप लगा सकती हैं।

फुल हैंड मेंहदी

View this post on Instagram

A post shared by mehndi_designsholic (@mehndi_designsholic)

अगर आप मार्केट से मेंहदी आर्टिस्ट से मेंहदी लगवाने वाली हैं, तो क्यों न कुछ अपनी मनपसंद डिज़ाइन्स से सजाएं अपने हाथ। जिसके लिए ये डिज़ाइन है काफी खूबसूरत।

अरेबिक डिज़ाइन

View this post on Instagram

A post shared by Henna Designs Collection (@hennadesignscollection)

एवरग्रीन मेंहदी डिज़ाइन्स की लिस्ट में टॉप पर है अरेबिक डिज़ाइन्स। इस तरह के डिज़ाइन्स को आप बैक और फ्रंट दोनों में ही लगवा सकती हैं। फूल- पत्तियों से सजी हुई अरेबिक मेहंदी आपके हाथों में बेहद खूबसूरत लगेगी।