Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कम उम्र में ही दिखने लगे हैं सफेद बाल, तो हफ्ते में दो दिन करें इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल और फिर देखें कमाल

कम उम्र में बालों में सफेदी दिखने लगना अब एक आम समस्या बन चुकी है। हालांकि सफेद बालों को दोबारा काला नहीं किया जा सकता लेकिन इन्हें बढ़ने से जरूर रोक सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ खास जड़ी-बूटियों (ayurvedic herbs for hair) को अपने हेयर केयर में शामिल करना पड़ेगा। आइए जानें बालों को सफेद होने से बचाने में कारगर जड़ी-बूटियों के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 07 Oct 2024 08:15 AM (IST)
Hero Image
इन जड़ी-बूटियों की मदद से सफेद बालों को बाय! (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Prevent Premature Graying: आजकल की व्यस्त जीवनशैली, तनाव, प्रदूषण और अनहेल्दी खानपान के कारण बालों का समय से पहले सफेद होना एक आम समस्या बन गई है। सफेद बाल न केवल हमारे रूप को प्रभावित करते हैं बल्कि आत्मविश्वास को भी कम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्राकृतिक जड़ी-बूटियों (Herbal Remedies for Grey Hair) का इस्तेमाल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं? आयुर्वेद में बालों को काला और घना बनाने के लिए कई जड़ी-बूटियों का वर्णन किया गया है। आइए जानते हैं उनमें से कुछ खास जड़ी-बूटियों के बारे में।

बालों के लिए फायदेमंद जड़ी-बूटियां

  • भृंगराज- भृंगराज बालों के लिए एक वरदान है। यह बालों को काला करने, बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। भृंगराज तेल से नियमित रूप से मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों का रंग काला और चमकदार होता है।

यह भी पढ़ें: बालों को जड़ों से मजबूत और घना बनाएंगे ये अचूक उपाय, नहीं पड़ेगी किसी ट्रीटमेंट की जरूरत

  • आंवला- आंवला विटामिन-सी से भरपूर होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है। आंवले का रस या आंवले का चूर्ण बालों में लगाने से बालों की समस्याएं दूर होती हैं।
  • मेथी- मेथी के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह बालों को मजबूत बनाने, बालों के झड़ने को रोकने और बालों को काला करने में मदद करता है। मेथी के बीजों को पीसकर बालों में लगाने से बालों की समस्याएं दूर होती हैं।
  • आमला- आमला बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर है। यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। आमले का तेल बालों में लगाने से बालों की समस्याएं दूर होती हैं।
  • नीम- नीम बालों के लिए एक एंटीसेप्टिक है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाने और डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। नीम के पत्तों का रस बालों में लगाने से बालों की समस्याएं दूर होती हैं।

जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कैसे करें?

  • तेल- आप इन जड़ी-बूटियों के तेल को बालों में लगाकर हल्की मालिश कर सकते हैं।
  • पेस्ट- आप इन जड़ी-बूटियों को पीसकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे बालों में लगा सकते हैं।
  • चूर्ण- आप इन जड़ी-बूटियों के चूर्ण को दही या नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बालों को सुंदर बनाने के लिए आज ही घर ले आएं लकड़ी का कंघा, बालों में दिखेगा गजब का बदलाव