Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: नए साल में अपनी पुरानी स्किनकेयर हैबिट्स को कहें अलविदा, चमक उठेगी आपकी त्वचा

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे हेल्दी स्किन की चाहत न हो। लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई खूबसूरत त्वचा के लिए कई उपाय अपनाता है। सही खानपान और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ ही हमारी कुछ आदतों का भी स्किन पर असर पड़ता है। ऐसे में आज हम जानेंगे कुछ ऐसी बुरी आदतों के बारे में जो त्वचा के लिए हानिकारक हैं और आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 13 Jan 2024 04:56 PM (IST)
Hero Image
हेल्दी स्किन के लिए कहें इन आदतों को बाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care Tips: खूबसूरत त्वचा हर किसी की चाहत होती है। अपनी इसी चाहत को पूरा करने के लिए लोग कई सारे उपाय अपनाते हैं। हेल्दी स्किन के लिए सही खानपान और सही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी अच्छी आदतों को अपनाना भी है। बीते साल आपने कई ऐसी लापरवाही की होगी, जिससे आपकी स्किन खराब हो चुकी होगी।

ऐसे में नया साल आपकी त्वचा को बेहतर बनाने का एक बढ़िया मौका है। इस नए साल में आप कुछ बुरी आदतों को अलविदा कह कर अपनी त्वचा को खूबसूरत और हेल्दी बना सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में, जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हैं और आपको इस साल आप अपनी स्किन केयर रूटीन से इन्हें आउट कर देना चाहिए-

यह भी पढ़ें-  चेहरे का निखार बढ़ाता है फेस मास्क, जानें किस स्किन टाइप के लिए कौन-सा है बेस्ट

बिना सनस्क्रीन के बाहर निकलना

कई लोगों को एक बहुत ही आम बात लगती है, लेकिन ये समझना जरूरी है कि सूरज की किरणें हमारी स्किन के लिए हानिकारक हो सकती हैं, इसलिए भूल कर भी बिना सनस्क्रीन के घर के बाहर न निकलें।

फेस टॉवल से रफ तरीके से चेहरा पोंछना

आपको यह एक बहुत छोटी और सामान्य सी बात लगती होगी। लोग अक्सर लोग चेहरा धुल कर फेस टॉवल से रगड़ कर रफ तरीके से अपने चेहरे को पोंछ लेते हैं। इससे स्किन इरिटेशन हो सकता है, इसलिए इस आदत को तुरंत छोड़ दें।

मुंहासों को अपने हाथ से पॉप करना

अगर आपकी भी यह आदत हैं, तो इसे तुरंत बदल दें। इससे मुंहासों से संक्रमण फैलता है और स्किन पर दूसरे स्थान पर मुंहासों का कारण बनता है।

मेकअप लगा कर सोना

स्किन रात में कोलेजन बनाती है, जिससे स्किन टाइट रहती है और चेहरा जवां दिखता है। मेकअप लगा कर सोने से स्किन सांस नहीं ले पाती है और ये अन्य कई तरह के संक्रमण को भी न्योता देता है।

किसी भी स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना

अपनी स्किन के अनुसार ही स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑयली या ड्राई स्किन के प्रोडक्ट अलग-अलग होते हैं। उस हिसाब से प्रोडक्ट के पीछे इंग्रेडिएंट को पढ़ कर ही उसका इस्तेमाल करना चाहिए नहीं, तो लेने के देने पड़ सकते हैं और स्किन पर प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट दिखने शुरू हो सकते हैं।

सीरम ड्रॉपर को चेहरे से सटा कर लगाना

सीरम के ड्रॉपर को स्किन से ऊपर रख कर ही लगाना चाहिए, नहीं तो ड्रॉपर से स्किन सटने पर ये अपने साथ स्किन के संक्रमण भी ले जाता है। इसलिए ड्रॉपर को हमेशा ऊपर रख कर ही सीरम की ड्रॉप को स्किन पर लगाएं।

यह भी पढ़ें- बालों और त्वचा के लिए वरदान है राइस वॉटर, जानें क्या हैं इसके फायदे

Picture Courtesy: Freepik