Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्वचा और बालों से जुड़ी अनगिनत समस्याओं का समाधान कर सकता है Shea Butter, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

आपने शिया बटर के बारे में तो सुना ही होगा। इसे अक्सर ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शिया बटर (Shea Butter) आपकी त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है? जी हां आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसका सही ढंग से इस्तेमाल करने पर हेल्दी स्किन और हेयर का सपना पूरा हो सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Thu, 19 Sep 2024 07:36 AM (IST)
Hero Image
व्वचा और बालों के लिए वरदान से कम नहीं Shea Butter (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शिया बटर (Shea Butter) एक ऐसा नेचुरल प्रोडक्ट है जो अफ्रीका में मौजूद विशाल पेड़ों के बीजों से निकाला जाता है। इन बीजों को तोड़कर उनमें से एक फैट निकाला जाता है, जिसे हम शिया बटर के नाम से जानते हैं। बता दें, सदियों से अफ्रीकी महिलाएं अपनी त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल (Shea Butter Uses) करती रही हैं। आइए जानते हैं कि आज के समय में भी शिया बटर के इतना फेमस होने के पीछे कौन-से कारण जिम्मेदार हैं और आप किस तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कील-मुंहासों की छुट्टी

शिया बटर में पावरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासों के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो मुंहासों के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। यह त्वचा को डीपली मॉइस्चराइज भी करता है जिससे त्वचा रूखी नहीं होती और मुंहासे होने का खतरा भी कम हो जाता है।

मुलायम होंठ

शिया बटर सिर्फ त्वचा ही नहीं, बल्कि आपके होंठों के लिए भी एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। अफ्रीकी शिया वृक्ष के बीजों से निकाला गया यह बटर, विटामिन ई और फैटी एसिड्स से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व आपके होंठों को गहराई से पोषण देते हैं और उन्हें ड्राई होने से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें- पार्लर क्यों जाना जब घर पर ही हटा सकती हैं अपर लिप्स के बाल, नहीं होगा कोई झंझट; बस 4 टिप्स आएंगे आपके काम

स्ट्रेच मार्क्स करे दूर

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में तेजी से बदलाव होते हैं, जिसके कारण त्वचा खिंचती है और स्ट्रेच मार्क्स बन जाते हैं। शिया बटर में कई ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं, ऐसे में इसके इसके इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में काफी मदद मिलती है।

सॉफ्ट और शाइनी हेयर

शिया बटर में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स बालों को नुकसान से बचाते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। यह डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है। नियमित रूप से शिया बटर का उपयोग करने से आपके बाल स्वस्थ और खूबसूरत दिखेंगे।

हेयर फॉल से राहत

शिया बटर में कॉपर, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने और इसकी ग्रोथ में बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा शिया बटर में एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो बालों को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें- दाग-धब्बे हों या फिर कील-मुंहासे और झुर्रियां, त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतें दूर करेगी मुलेठी; ऐसे करें इस्तेमाल