Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shower Gel Benefits: सर्दियों में नहाने के लिए साबुन नहीं शॉवर जैल का करें इस्तेमाल, ड्रायनेस को करें बाय-बाय

Shower Gel Benefits सर्दियों में अगर आपकी स्किन भी बहुत ज्यादा खिचीखिची रहती हैं और खुजली भी होती रहती है तो इसकी एक वजह साबुन का इस्तेमाल हो सकता है। ऐसे में नहाने के लिए साबुन नहीं शॉवर जैल का करें इस्तेमाल जानें इसके फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 28 Dec 2022 07:09 AM (IST)
Hero Image
Shower Gel Benefits: सर्दियों में ड्रायनेस की समस्या दूर करने के लिए शॉवर जेल से नहाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Shower Gel Benefits: अगर आप कुछ समय पहले को याद करें, तो नोटिस करेंगे कि पहले लोगों को नहाने के लिए बस पानी और साबुन चाहिए होता था लेकिन जैसे-जैसे समय बदला लोगों के नहाने के तरीकों में बदलाव आया। आज लोग साबुन से इतर बॉडी वॉश, शॉवर जेल, स्क्रब, लूफा जैसी चीज़ों को भी अपने बाथरूम में जगह दे रहे हैं। धीरे-धीरे शॉवर जैल और वॉश से नहाने का क्रेज बढ़ रहा है। शॉवर जेल हर तरह की स्किन के लिए परफेक्ट होता है, खासकर से ऑयली स्किन के लिए। तो क्या होता है शॉवर जैल और इससे नहाने से शरीर को मिलते हैं किस तरह के फायदे, आइए जानते हैं। लेकिन सबसे पहले जान लेते हैं शॉवर जैल और बॉडी वॉश के बीच का अंतर।

शॉवर जेल और बॉडी वॉश में अंतर

नहाना शरीर को साफ-सुथरा रखने का सबसे जरूरी स्टेप है। तो इसे बिल्कुल भी मिस न करें वरना आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। नहाने के एक्सपीरियंस को मजेदार बनाने के लिए लोग साबुन के अलावा बॉडी वॉश, शॉवर जेल जैसी कई चीज़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं। साबुन के इस्तेमाल और उसकी क्वॉलिटीज़ के बारे में आपको पता ही होगा लेकिन क्या आप शॉवर जेल और बॉडी वॉश के बीच का अंतर जानते हैं? अगर नहीं, तो यहां जान लें। बेशक ये दोनों लिक्विड क्लेंजर हैं, लेकिन फिर भी इनमें थोड़ा फर्क है।

- शॉवर जेल की कंसिस्टेंट थिक होती है, वहीं बॉडी वॉश की पतली।

- शॉवर जेल की खुशबू तेज होती है लेकिन बॉडी वॉश की हल्की।

- शॉवर जेल में सी-सॉल्ट, ओटमील और माइक्रोबीड्स जैसे एक्सफोलिएटिंग तत्व होते हैं जो डेड स्किन सेल्स हटाने में मददगार हेते हैं, लेकिन बॉडी वॉश में ऐसा नहीं होता।

शॉवर जेल के फायदे

होते हैं किफायती

साबुन की अपेक्षा शॉवर जैल के बर्बाद होने की संभावना कम होती है क्योंकि ये पैक्ड होते हैं। स्पेशल ट्यूब पैकिंग की वजह से ये नमी से बचे रहते हैं। जिससे ये साबुन की तरह जल्दी गलते नहीं। 

फ्रेग्नेंस से भरपूर

शॉवर जेल कई जरूरी ऑयल और विटामिन्स से बने होते हैं। जिससे ये न सिर्फ स्किन को मॉयस्चराइज रखकर सौम्य बनाते हैं बल्कि इनके इस्तेमाल से शरीर से भीनी-भीनी खुशबू भी आती रहती है। शॉवर जैल उन लोगों को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए जिन्हें पसीना बहुत आता है।

ड्रायनेस करता है दूर

सर्दियों में साबुन के इस्तेमाल से स्किन ड्राय रहती है, साथ ही खुजली की समस्या भी हो सकती है। जबकि शॉवर जेल स्किन पर एक पतली परत बना देते हैं जिससे त्वचा की नमी बनी रहती है और ड्रायनेस की प्रॉब्लम नहीं होती।  

हाइजीन में बेस्ट

शॉवर जैल हाइजीन के मामले में भी बेस्ट होते हैं। एक साबुन को लगभग घर के सभी सदस्य इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से इसमें कीटाणु पनपने के चांसेस ज्यादा हो जाते हैं और जिससे स्किन इंफेक्शन की प्रॉब्लम हो सकती है। तो इससे बचने के लिए शॉवर जैल का इस्तेमाल करना सही है। शॉवर जैल लिक्विड होता है जिससे इसे छूने की जरूरत नहीं पड़ती।   

शॉवर जेल इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले अपने शरीर को पानी से गीला करें। इसके बाद बॉडी स्क्रबर या लूफा पर थोड़ा शॉवर जेल लें और इसे शरीर पर लगाएं। अब इसे धीरे-धीरे से अपने शरीर की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। मसाज के बाद अपने शरीर को गुनगुने पानी से धो लें और अंत में पूरे शरीर पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

thebodyshop का Spiced Orange Shower Gel बहुत ही अच्छा है। ऑरेंज, वनीला और दालचीनी की खुशबू वाले इस शॉवर जैल के इस्तेमाल से बॉडी से पूरे दिन भीनी-भीनी खुशबू आती रहेगी। सेंसिटिव हो या ड्राय, ये जैल हर तरह की स्किन के लिए परफेक्ट है।

Pic credit- freepik