Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Dryness Skincare: सर्दियों में स्किन हो जाती है रूखी, तो स्किन केयर रुटीन में करें 3 बदलाव

Winter Dryness Skincare ज़िद्दी पिम्पल्स से लेकर धब्बेदार त्वचा आपका मूड किसी भी वक्त ख़राब कर सकती है। लेकि परेशान न हों एलोवेरा और मेडिकेटिड क्रीम्स के अलावा ऐसी कई और चीज़ें हैं जिनकी मदद से आप कोरियन ग्लास स्किन पा सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Fri, 12 Nov 2021 05:00 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में स्किन हो जाती है रूखी, तो स्किन केयर रुटीन में करें 3 बदलाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Dryness Skincare: चमकती और हेल्दी त्वचा सभी की चाहत होती है। हम इसके लिए बाज़ार में उपलब्ध सभी तरह के उपाय आज़माते हैं, लेकिन चेहरे पर रौनक बरकरार रखना आसान नहीं है। ज़िद्दी पिम्पल्स से लेकर धब्बेदार त्वचा आपका मूड किसी भी वक्त ख़राब कर सकती है। लेकि परेशान न हों, एलोवेरा और मेडिकेटिड क्रीम्स के अलावा ऐसी कई और चीज़ें हैं, जिनकी मदद से आप कोरियन ग्लास स्किन पा सकती हैं।

टिप-1: चुकंदर फेस मास्क

इसके लिए आपको चाहिए:

चुकंदर (कुचल या कद्दूकस किया हुआ)

आधा नींबू का रस

एलोवेरा

इसे बनाने का तरीका

चुकंदर को देर तक फेटें ताकि एक जैसा हो जाए फिर उसमें नींबू का रस मिलाएं। आखिर में एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गरदन पर लगाएं। जब सूखने लगे, तो थोड़ा-सा पेस्ट और लगा लें। इसे 30-45 मिनट तक रखें और हफ्ते में 3 दिन लगाएं।

टिप-2: CTM कोरियन रुटीन

हम जहां अपनी त्वचा को क्लेंज़, टोन और मॉइश्चराइज़ करते हैं, कोरियन स्किन केयर रुटीन इससे कहीं ज़्यादा है। आपकी स्किन के हिसाब से क्लेंज़र और टोनर का इस्तेमाल करें। इसके बाद आता है सबसे ज़रूरी स्टेप- एसेंसे। जो सीरम और लोशन का एक मिक्स है, एसेंस आपकी त्वचा को बेहतरीन तरीके से हाइड्रेट करता है, जिससे ग्लो भी आता है। कुछ मिनटों बाद, सीरम लगा लें। इससे आपकी त्वचा प्लम्प हो जाती है और फाइन लाइन्स कम होती हैं। आखिर में मॉइश्चराइज़ ज़रूर करें।

टिप -3: पुदीना और हल्दी का पैक

पुदीने की कुछ पत्तियां लें और इसे गुलाब जल के साथ ग्राइंड कर लें। पत्तियों को छान लें फिर इसमें छुटकी भर हल्दी मिला लें। फिर चेहरे और गर्दन पर इसे अच्छी तरह से लगाएं। इसे कम से कम 21 दिनों तक रोज़ करें और त्वचा पर बदलाव खुद देखें। आप त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए इसमें दही भी मिल सकती हैं।