Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झटपट Collagen बूस्ट करते हैं ये 6 फूड्स, स्किन हमेशा रहेगी जवां और खूबसूरत

हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए Collagen बेहद जरूरी होता है। यह स्किन के स्ट्रक्चर स्ट्रेंथ और इलास्टिसिटी बनाए रखने में मददगार होता है। आमतौर पर हमारी स्किन ही नेचुरली कोलेजन का प्रोडक्शन करती है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही इसका लेवल घटने लगता है। ऐसे में डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर आप इसका स्तर नेचुरली बढ़ा सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 07 Aug 2024 01:45 PM (IST)
Hero Image
कोलेजन बूस्ट करेंगे ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारी त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ बनाने के लिए कोलेजन बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह एक तरह का प्रोटीन है, जो त्वचा का मेजर बिल्डिंग ब्लॉक होता है और स्किन स्ट्रक्चर, स्ट्रेंथ और इलास्टिसिटी बनाए रखने में मदद करता है। स्किन की मिडिल लेयर डर्मिस में मौजूद कोलेजन स्किन टिश्यू का 70-80% हिस्सा बनाता है। यही वजह है कि कोलेजन त्वचा की लोच बनाए रखने और त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करता है।

आमतौर पर त्वचा स्वाभाविक रूप से कोलेजन का प्रोडक्शन करती है, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, इसका प्रोडक्शन कम होने लगता है। ऐसे में त्वचा में कोलेजन का स्तर कम होने पर झुर्रियां आने लगती है और त्वचा यह बेजान दिखने लगती है। ऐसे में आप कुछ फूड्स की मदद से अपनी त्वचा में कम होते कोलेजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बादाम का तेल दिला सकता है Healthy Skin, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का सही तरीका

नट्स एंड सीड्स

शरीर में नेचुरली कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में नट्स एंड सीड्स भी शामिल कर सकते हैं। हेजलनट्स, बादाम, अखरोट, सोया, कैनोला, सनफ्लावर सीड्स और काजू फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं।

टमाटर

कई पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर विटामिन सी का एक बढ़िया सोर्स होता है और कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाने में मदद करता है। यह फ्री रेडिकल्स से स्किन को बचाता है और कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है।

एवोकाडो

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर एवोकाडो कई तरीकों से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाता है। सेहत के साथ-साथ यह त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होता है। इसे डाइट में शामिल करने से कोलेजन के टूटने को रोकने में मदद मिलती है।

खट्टे फल

संतरे, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन प्रोडक्शन के लिए जरूरी होते है। साथ ही यह शरीर के कोलेजन को सोखने की क्षमता को बढ़ाता है।

लहसुन

आमतौर पर मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाला लहसुन लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हाई सल्फर कंटेंट मौजूद होता है और यह जिंक से भरपूर होता है, जो कोलेजन के प्रोडक्शन में मदद करता है और इस तरह स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में सहायक होता है।

पत्तेदार सब्जियां

केल, पालक और ब्रोकोली जैसे क्लोरोफिल रिच फूड्स खाने से भी शरीर में कोलेजन का लेवल बढ़ता है। यह त्वचा की इलास्टिसिटी बढ़ाते हैं और झुर्रियों को कम करते हैं।

यह भी पढ़ें-  खूबसूरती बढ़ाने के लिए रोजाना करती हैं मेकअप, लेकिन क्या मालूम हैं इससे होने वाले गंभीर नुकसान?