Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raw Milk For Skin: टैनिंग दूर करने से लेकर दाग-धब्बे मिटाने तक, चेहरे पर कच्चे दूध लगाने के हैं कई फायदे

Raw Milk For Skin दूध स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखता है। इसे चेहरे पर लगाने के कई फायदे हैं। स्किन केयर रूटीन में कच्चा दूध शामिल कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल कर कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं। जिन्हें चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार होती है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 22 Sep 2023 08:16 AM (IST)
Hero Image
Raw Milk For Skin: चेहरे पर इस तरह लगाएं कच्चा दूध

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Raw Milk For Skin: दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इसे संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। सेहत के साथ स्किन के लिए भी दूध बहुत अच्छा माना जाता है। कच्चे दूध को कई तरह से स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कच्चे दूध का कैसे इस्तेमाल करें

कच्चा दूध और शहद

कच्चे दूध को शहद के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे चेहरे पर टैनिंग से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप एक कटोरी में 4-5 चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पानी से मुंह धो लें।

कच्चा दूध और हल्दी

कच्चा दूध और हल्दी का इस्तेमाल आप स्किन पर हो रही कोई समस्या, झुर्ऱिया और दाग-धब्बे मिटाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप 3-4 चम्मट कच्चा दूध लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिल लें और चेहरे पर लगा लें। कम से कम 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: पाना चाहते हैं शाइनी और सुन्दर बाल, तो बस शैम्पू करने से पहले करें ये काम

कच्चा दूध और मुल्तानी मिट्टी

पिंपल और दाग-धब्बे से छुटकारा पाने के लिए कच्चे दूध का मुल्तानी मिट्टी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 3-4 चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें।

कच्चा दूध और दही

चेहरे पर चमक लाने के लिए कच्चे दूध के साथ दही का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप 3-4 चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना और इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: Methi Water for Hair: बाल हो जाएंगे लंबे, काले और घने बस आजमाना होगा मेथी दाने के ये कारगर उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik