Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Almond Oil For Skin Benefits: स्किन के लिए वरदान है बादाम का तेल, जानें इसे चेहरे पर लगाने का सही तरीका

Almond Oil For Skin Benefits पौष्टिक गुणों से भरपूर बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ठीक उसी तरह बादाम का तेल भी स्किन प्रॉब्लम की छुट्टी करता है इसलिए आप स्किन केयर रूटीन में बादाम का तेल जरूर शामिल करें। इसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियां फाइन लाइन्स और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। तो आइए जानते हैं चेहरे पर बादाम का तेल किन तरीकों से लगाएं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 19 Oct 2023 09:33 PM (IST)
Hero Image
Almond Oil For Skin Benefits: चेहरे पर बादाम का तेल लगाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Almond Oil For Skin: बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।इसका तेल भी स्किन के लिए काफी गुणकारी होता है। इसे चेहरे पर लगाने के अनगिनत फायदे हैं। इसमें आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-E, A, D, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन को कई समस्याओं से दूर रखते हैं।

बादाम का तेल स्किन पर लगाने से झुर्रियां, दाग-धब्बे, एजिंग आदि की समस्या से छुटकारा मिलता है। हालांकि बादाम तेल को कब और कैसे अपने स्किन पर लगाया जाए, ये महत्वपूर्ण है। तो आइए जनते हैं कि बादाम तेल को स्किन पर लगाने का सही तरीका क्या है।

रोजाना रात में सोने से पहले चेहरे पर बादाम का तेल लगाएं। इसके लिए आप बादाम के तेल की 2-3 बूंद लें और चेहरे पर फिंगर टिप्स की सहायता से सर्कुलर मोशन में हल्की-हल्की मसाज करें। इससे कुछ ही दिनों में स्किन पर निखार आ जाएग, साथ ही स्किन हाइड्रेट रहेगी और दाग-धब्बे, फाइन लाइन्स भी दूर कम नजर आएंगे।

सुबह उठने के बाद भी आप चेहरे पर बादाम का तेल लगा सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर फर्क नजर आएगा।

यह भी पढ़ें: अगर पाना चाहती हैं निखरी त्वचा, तो बाहर जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

हालांकि दिन के समय बादाम तेल को चेहरे पर लगाने से बचें, क्योंकि बादाम का तेल काफी हेवी होता है, इसे दिन के समय लगाने से आपके चेहरे पर धूल-मिट्टी चिपक जाएगी, इसलिए बेहतर है कि बादाम का तेल रात के समय या सुबह उठने के बाद लगाएं।

स्किन पर बादाम तेल लगाने के फायदे

  • बादाम के तेल में विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं, जो चेहरे को झुर्रियों और दाग-धब्बों से बचाते हैं।
  • बादाम का तेल चेहरे को अंदर से हाइड्रेट रखता है, जिससे स्किन की चमक बरकरार रहती है।

यह भी पढ़ें: आलिया ने जीता बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड, वेडिंग साड़ी से बनाया इस मौके को और खास

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik