Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care: पाना चाहते हैं निखरी बेदाग त्वचा, तो खान-पान में करें ये जरूरी बदलाव

स्किन केयर के महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी स्किन से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसका कारण हो सकता है खराब डाइट। खान-पान में जरूरी पोषक तत्वों की कमी या अनहेल्दी फूड आइटम्स अधिक मात्रा में खाने की वजह से कई परेशानियों का सामना कर पड़ सकता है। जानें खान-पान की किन आदतों में बदलावों से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 28 Jan 2024 05:58 PM (IST)
Hero Image
हेल्दी स्किन के लिए करें डाइट में ये बदलाव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care: हमारी लाइफस्टाइल की वजह से हमारी स्किन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दिनभर की भाग-दौड़, उल्टा-सीधा खाना, धूल-मिट्टी, नींद की कमी, ये सभी हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इन कारणों से प्रीमेच्योर एजिंग, एक्ने, डार्क स्पॉट्स जैसी कई परेशानियां होनी शुरू हो जाती हैं।

वैसे तो ये सभी कारण, स्किन के लिए हानिकारक होते हैं, लेकिन खराब डाइट का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। इसलिए स्किन को हेल्दी रखने के लिए सिर्फ स्किन केयर प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि हमारी डाइट का हेल्दी होना भी जरूरी होता है, ताकि स्किन अंदर से हेल्दी रहे और बाहर के हानिकारक फैक्टर्स से अपनी रक्षा कर सके। हम जो भी खाते-पीते हैं वह हमारी स्किन पर रिफ्लेक्ट होती है। इसलिए डाइट में ऐसे पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए, जिनसे त्वचा हेल्दी और खूबसूरत रहे। आइए जानते हैं अपने खान-पान में किन बदलावों की मदद से अपनी त्वचा को हेल्दी रख सकते हैं।

प्रोटीन

खाने में प्रोटीन से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करने से आपकी स्किन जल्दी लूज नहीं होगी और फाइन लाइन्स की समस्या भी जल्दी नहीं होगी। दरअसल, प्रोटीन में एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो कोलाजेन बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। कोलाजेन त्वचा की बैरियर बनाने में मदद करता है, जिस कारण स्किन फर्म रहती है। इसलिए अपनी डाइट में लीन प्रोटीन वाले फूड आइटम्स, जैसे- बीन्स, लेग्यूम्स, अंडा, चिकन, फिश आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

यह भी पढ़ें: मलाई फेस पैक से चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा, जानें कैसे करें इसे स्किन केयर में शामिल

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड हेल्दी फैट होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है, जो सोरोसिस, एक्जिमा जैसी समस्या के खिलाफ फायदेमंद होता है। साथ ही, यह स्किन को हाइड्रेट करने, ऑयल प्रोडक्शन, सन डैमेज से बचाव और एक्ने की समस्या कम करने में मददगार होता है। इसलिए अपनी डाइट में फैटी फिश, बादाम, अखरोट, फ्लैक्स सीड आदि को शामिल करें।

विटामिन-ई

विटामिन-ई त्वचा से मॉइस्चर कम होने से बचाव करने में मदद करता है। सेल डैमेज और कोलाजेन प्रोडक्शन के लिए भी विटामिन-ई काफी आवश्यक होता है। इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। इसलिए बादाम, सनफ्लावर सीड्स, सालमन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

विटामिन-सी

सन प्रोटेक्शन, डार्क स्पॉट्स से छुटकारा, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने और कोलेजन प्रोडक्शन के लिए विटामिन-सी काफी आवश्यक होता है। इसलिए अपनी डाइट में खट्टे फल, जैसे- संतरा, नींबू, आदि, बेरीज, स्ट्रॉबेरी, बेल पेपर आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

शुगर और प्रोसेस्ड फूड न खाएं

प्रोसेस्ड फूड आइटम्स एजिंग की प्रक्रिया को तेज करते हैं। इस कारण से झुर्रियां, एज स्पॉट्स आदि की समस्या उम्र से पहले ही शुरू हो जाते हैं। इसलिए अपनी डाइट में प्रोसेस्ड फूड आइटम्स और अधिक शुगर वाले फूड आइटम्स को डाइट से बाहर कर दें।

यह भी पढ़ें: अगर उम्र से पहले नहीं दिखना चाहते बूढ़ा, तो इन फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट से बाहर

Picture Courtesy: Freepik