Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care: आपकी लाइफस्टाइल की आदतें बन सकती हैं आपकी त्वचा की दुश्मन, आज ही करें उनमें बदलाव

स्किन को स्वस्थय रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में हेल्दी आदतों को शामिल करें। लाइफस्टाइल की खराब आदतों की वजह से आपकी स्किन केयर का कोई फायदा नहीं मिल पाता। इसलिए जरूरी है कि आप इन आदतों में बदलाव कर अपनी त्वचा को बेहतर बना सकते हैं। जानें किन आदतों में बदलाव कर आप अपनी स्किन को बेहतर बना सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 25 Dec 2023 05:15 PM (IST)
Hero Image
हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनाएं ये आदतें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care: सोशल मीडिया पर एक्ट्रेसेज और इंफ्लूएंसर्स की चमकती, ग्लोइंग त्वचा को देखकर, सबसे पहले हमारे मन में यही विचार आता है कि किसी महंगी स्किन केयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से ही हम अपनी स्किन को बेहतर बना पाएंगे। लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि इस वहम को दिमाग से निकाल देने में ही फायदा है। हमारी त्वचा पर सबसे अधिक प्रभाव हमारी लाइफस्टाइल का होता है। स्किन केयर प्रोडक्ट्स का असर इसके बाद आता है। स्किन से जुड़ी कई खराब आदतों की वजह से, हमारी त्वचा की सेहत बिगड़ सकती है। हमारी डाइट, रहन-सहन और वातावरण की वजह से हमारी त्वचा पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। इसलिए अपनी लाइफस्टाइल में हेल्दी आदतों को अपनाने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं किन आदतों में बदलाव कर आप भी अपनी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बना सकते हैं।

प्रोसेस्ड फूड्स न खाएं

हमारे खान-पान का हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी प्रभाव डालती है। अधिक शुगर, तेल वाला या प्रोसेस्ड फूड्स की वजह से हमारी स्किन पर फाइन लाइंस और एक्ने की समस्या हो सकती है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोसेस्ड फूड्स और अधिक शुगर वाले फूड आइटम्स को शामिल न करें। इसके बदले हरी सब्जियां, फल आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

यह भी पढ़ें: निखरी और हेल्दी त्वचा पाने के लिए, आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

नींद पूरी करें

सोते समय में हमारी स्किन हील करती है और नए सेल्स बनाती है। सेल टर्न ओवर की प्रक्रिया तेज होने की वजह से त्वचा ग्लोइंग और निखरी हुई बन सकती है। वहीं नींद पूरी न होने की वजह से त्वचा थकी हुई लगती है और एजिंग के लक्षण भी जल्दी नजर आने लगते हैं। इसलिए रोज भरपूर मात्रा में नींद यानी 7-8 घंटे की नींद लेना काफी आवश्यक होता है।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करना आपकी स्किन की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जिससे त्वचा निखरी हुई लगती है। इसके अलावा, एक्सरसाइज करने के दौरान पसीने के साथ शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

पानी पीएं

हम अक्सर अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन हमारी त्वचा की सबसे बेसिक जरूरत, पानी को भूल जाते हैं। पानी की कमी की वजह से स्किन रूखी, बेजान और डिहाइड्रेटेड नजर आने लगती है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। यह आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालने में मदद करता है।

स्ट्रेस कम करें

स्ट्रेस की वजह से हमारी स्किन को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तनाव अधिक होने की वजह से कोर्टिसोल हार्मोन की मात्रा अधिक हो जाती है। इस वजह से एक्ने की समस्या हो सकती है। इसलिए स्ट्रेस मैनेज करना सीखें।

स्किन केयर रूटीन

त्वचा को बाहर से एक्सट्रा पोषण देने के लिए आप अपनी स्किन केयर में सेरेमाइड्स, पेपटाइड्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स को शामिल करें। इसके साथ ही क्लेंजर, मॉइस्चराइजर और सन स्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें। इससे आपकी स्किन साफ और मॉइस्चराइज्ड रहेगी और यूवी किरणों से भी बचने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: अगर करना चाहते हैं Dark Circles की समस्या को दूर, तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Picture Courtesy: Freepik