Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care: स्किन के लिए नाइटमेयर हो सकती हैं ये आदतें, आज ही करें इनमें सुधार

आपकी कुछ आदतें आपकी त्वचा की दुश्मन होती हैं। इन आदतों की वजह से आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। समस्या यह है कि कई बार हमें उन खराब आदतों के बारे में पता भी नहीं होता है। इसलिए जरूरी है कि हम उन आदतों के बारे में पता करें और उनमें सुधार करें। जानें कौन-सी आदतें आपकी स्किन के लिए हानिकारक होती है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 10:54 AM (IST)
Hero Image
ये आदतें पहुंचा रही है आपकी त्वाचा को नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care: क्या आपकी भी एक्ने और ब्रेकआउट्स से परेशान हैं, लेकिन समझ नहीं पा रही हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है। अक्सर हम अनजाने में अपनी त्वचा के साथ कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जो हमारी स्किन के लिए नुकसानदेह होते हैं। इन गलतियों को सुधारा न जाए, तो यह आपकी स्किन की दुश्मन बन सकती हैं। आइए हम आपको बताते हैं, स्किन केयर की वे क्या बुरी आदते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रही है।

मेकअप लगाकर सोना

ऑफिस, पार्टी या कहीं बाहर घूमने जाने के लिए हम मेकअप तो करते ही हैं, लेकिन वापिस आने के बाद उसे अच्छे से साफ नहीं करते या मेकअप के साथ ही सो जाते हैं। स्किन पर लगा मेकअप आपकी त्वचा के पोर्स को क्लॉग करता है। इससे एक्ने और पिम्पल हो सकते हैं। इसलिए जैसे ही आप घर लौटें, सबसे पहले मेकअप साफ करें।

यह भी पढ़ें: दिवाली पार्टी पर दिखना चाहती हैं ग्लैमरस, तो अपनी राशि अनुसार पहनें इन रंगों की साड़ी

गंदे हाथों से चेहरे को छूना

हमारे हाथ कई जगहों को छूते हैं, जिन पर लगी गंदगी आपके हाथों पर भी लगती है। बिना हाथ धोए, चेहरे को छूना, आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। बिना हाथ धोए, चेहरे को छूने से हाथों की गंदगी आपके चेहरे पर लगती है, जिससे एक्ने हो सकता है। इसलिए बार-बार अपने चेहरे को न छूएं और हमेशा हाथ धोकर ही फेस को छूएं।

गलत स्किन केयर आइटम्स का इस्तेमाल

सभी की स्किन टाइप अलग-अलग होती है, इसलिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी अलग इस्तेमाल करने चाहिए। ऑइली स्किन के लिए ड्राई स्किन के प्रोडक्टस का इस्तेमाल एक्ने की वजह बन सकता है। ऐसा ही ड्राई स्किन के साथ भी हो सकता है। इसलिए हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार स्किन केयर प्रोडक्ट का चयन करें।

फोन को चेहरे से सटाकर बात करना

कॉल पर बात करते समय हम अक्सर अपने फोन की स्क्रीन को अपने चेहरे से सटा लेते हैं। इस वजह से फोन के स्क्रीन पर लगे किटाणु और गंदगी आपके चेहरे पर लग सकते हैं, जिससे एक्ने होने का खतरा रहता है। इसलिए फोन पर बात करते समय, फोन को चेहरे से टच न होने दें। इसके लिए आप इयर फोन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं या फोन को स्पीकर पर रख कर बात कर सकते हैं।

पिम्पल को छूएं नहीं

अक्सर ऐसा होता है कि चेहरे पर कोई भी पिम्पल निकलता है, तो हम उसे फोड़ने लगते हैं ताकि वह जल्दी ठीक हो जाए। लेकिन होता बिल्कुल उल्टा है। पिम्पल फोड़ने से उसका निशान रह जाएगा, जो बहुत जिद्दी होते हैं और जल्दी जाते नहीं हैं। दूसरी समस्या इससे यह हो सकती है कि पिम्पल फोड़ने से इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए पिम्पल को कभी भी गलती से भी न फोड़ें।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर पाना चाहते हैं सेलिब्रिटी जैसा ग्लो, तो इन टिप्स का रखें ख्याल

Picture Courtesy: Freepik