Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How To Look Younger: 40 के बाद भी नजर आना है यंग, तो बिना मिस किए फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन

How To Look Younger बढ़ती उम्र में भी अगर आप बने रहना चाहती हैं जवां तो इसके लिए फिजिकल एक्टिविटी हेल्दी डाइट के साथ- साथ स्किन केयर रूटीन पर देना होगा ध्यान। स्किन केयर रूटीन रिंकल्स की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं जिससे स्किन को लंबे समय तक यंग बनाए रखा जा सकता है। आइए जान लेते हैं इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 08 Oct 2023 08:46 AM (IST)
Hero Image
How To Look Younger: बढ़ती उम्र में जवां नजर आने के टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How To Look Younger: चेहरा आपकी बढ़ती उम्र का राज आसानी से खोल सकता है। इस वजह से लोगों का इसको चमकाने और मेनटेन रखने पर एक्स्ट्रा फोकस रहता है। लेकिन लाइफस्टाइल, डाइट और स्किन केयर की कमी के चलते उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां कुछ ज्यादा ही हाइलाइट होने लगती हैं और न चाहते हुए भी आपको अपना बुढ़ापा एक्सेप्ट करना पड़ता है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं चाहती और 40 की उम्र में भी जवां और खूबसूरत नजर आना चाहती हैं, तो ज्यादा नहीं बस बिना मिस किए इस स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना शुरू कर दें। बहुत हद तक फर्क देखने को मिल सकता है।

स्क्रबिंग जरूर करें

बढ़ती उम्र के असर को थामने के लिए हफ्ते में एक से दो बार स्क्रबिंग करना बेहद जरूरी है। इससे चेहरे पर जमी धूल- गंदगी आसानी से साफ हो जाती है जिससे चेहरा खिला-खिला दिखता है।

मॉइश्चराइज करना है जरूरी

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की नमी खोने लगती है। नमी की कमी से स्किन ड्राई होने लगती है और रिंकल्स बढ़ सकते हैं, तो इससे बचने के लिए चेहरे को मॉइश्चराइज रखना है जरूरी। 

सनस्क्रीन है जरूरी

सनस्क्रीन का इस्तेमाल अगर आप सिर्फ गर्मियों में बाहर निकलते वक्त ही करती हैं, तो आपको बता दें कि इसकी जरूरत हर एक मौसम में होती है और अगर आप 40 के बाद भी जवां नजर आना चाहती हैं, तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

पानी खूब पिएं

मॉयश्चराइजर के इस्तेमाल के साथ-साथ स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी बेहद जरूरी है। वैसे पानी पीने से शरीर की गंदगी यूरिन के रास्ते बाहर निकलती रहती है, इससे भी चेहरे को साफ और जवां बनाए रखने में मदद मिलती है। 

नाईट क्रीम का इस्तेमाल

रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करें और फिर नाइट क्रीम लगा लें। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और बढ़ती उम्र के असर को भी कम करती है। 

ये भी पढ़ेंः- Face Packs for glowing skin: बढ़ती उम्र में भी दिखना है जवां, तो इन नेचुरल फेस पैक्स को करें ट्राई

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik