Move to Jagran APP

Skin Care Tips: कील-मुंहासों से लेकर अनचाहे बालों तक, इन 5 समस्याओं में गुणकारी है फिटकरी-गुलाब जल का इस्तेमाल

Skin Care Tips लड़का हो या लड़की इन दिनों हर कोई त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं से परेशान रहता है। अगर आप भी कील-मुंहासे और चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं तो इसके लिए फिटकरी और गुलाब जल का इस्तेमाल आपके लिए गुणकारी होगा।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 01 Mar 2023 12:52 PM (IST)
Hero Image
चेहरे पर फिटकरी-गुलाब जल लगाने के फायदे
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: त्वचा संबंधी कई समस्याएं अक्सर हमारे चेहरे का निखार छीन लेती हैं। धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से इन दिनों हर कोई कई तरह की स्किन प्रॉब्लम परेशान है। ऐसे में अपने चेहरे की खूबसूरती वापस पाने के लिए लोग कई तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन केमिकल युक्त इन प्रोडक्ट्स से कई बार मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते हैं।

अगर आप प्राकृतिक तरीके से अपने चेहरे का निखार वापस पाना चाहते हैं, तो उसके लिए फिटकरी और गुलाब जल काफी फायदेमंद साबित होगा। एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ ही एंटी-ट्राइकोमोनस, एस्ट्रिंजेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर फिटकरी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। जानते हैं चेहरे पर फिटकरी और गुलाब जल लगाने के फायदों के बारे में-

अनचाहे बालों से निजात

कई लोग चेहरे पर होने वाली अनचाहे बालों की समस्या से परेशान रहते हैं। शरीर में हार्मोन्स में गड़बड़ी की वजह से अक्सर होंठ, ठुड्डी, गाल और माथे के आस-पास अनचाहे बाल आने लगते हैं। ऐसे में अनचाहे बालों से छुटकारा पानी के लिए फिटकरी और गुलाब जल का इस्तेमाल लाभकारी होगा।

त्वचा करें टाइट

चेहरे पर फिटकरी और गुलाब जल लगाने से आपके चेहरे की त्वचा टाइट हो जाती है। साथ ही इसके इस्तेमाल से चेहरे के रोम छिद्र भी छोटे होते हैं। इसकी वजह से चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स भी समस्या दूर होती है।

नेचुरल स्क्रब की तरह करें काम

अगर आप अपने चेहरे पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आप फिटकरी और गुलाब जल के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मिश्रण नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है, जिसकी मदद से रोम छिद्र में मौजूद की गंदगी साफ होती है और त्वचा की गहराई से सफाई होती है।

मुंहासों की समस्या में फायदेमंद

अगर आप कील-मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए भी फिटकरी और गुलाब जल बेहद लाभकारी साबित होगा। इस मिश्रण की मदद से त्वचा में मौजूद एक्सट्रा ऑयल और गंदगी साफ होती है, जो कील-मुंहासों की वजह बनती है।

त्वचा में आता है निखार 

सनबर्न, पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी आप फिटकरी और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते है। दोनों का मिश्रण न सिर्फ आपकी त्वचा की रंगत में सुधार करता है,बल्कि इसके इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik