Move to Jagran APP

Skin Care Tips: चेहरे का निखार बढ़ाता है फेस मास्क, जानें किस स्किन टाइप के लिए कौन-सा है बेस्ट

Skin Care Tips शायद ही कोई ऐसा हो जो अपनी त्वचा को निखारना नहीं चाहता है। खूसबूरत दिखने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। इन्हीं उपायों में से एक फेस मास्क का इस्तेमाल है जिसे लोग अक्सर स्किन को निखारने के लिए करते हैं। हालांकि त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए सही फेस मास्क का चुनाव करना बेहद जरूरी है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 12 Jan 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
स्किन टाइप के हिसाब से करें फेस मास्क का चुनाव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care Tips: फेस मास्क से स्किन को कम समय में ही अधिक पोषण मिलता है और मास्क के प्रकार के हिसाब से स्किन को नमी मिलती है। इसके इस्तेमाल से चेहरा फ्रेश और साफ होता है। साथ ही स्किन और भी सॉफ्ट होती है और ग्लो करती है, लेकिन अगर फेस मास्क स्किन टाइप के हिसाब से हो, तभी इसका फायदा मिलता है। गलत फेस मास्क का इस्तेमाल करने के नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि किस स्किन के लिए कौन सा फेस मास्क बेहतर होता है-

यह भी पढ़ें- सर्दियों में मेकअप करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, चेहरा नहीं लगेगा ड्राई और फ्लेकी

क्रीम मास्क

ये मास्क हर प्रकार की स्किन के लिए उपयोगी है। सबसे ज्यादा यह ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है, क्योंकि यह स्किन को मॉइश्चराइज करता है और इसकी नमी लंबे समय तक बनाए रखता है।

क्ले मास्क

यह ऑयली स्किन के लिए बेस्ट होता है। जिस स्किन पर मुंहासे अधिक होते हैं, उनके लिए ये मास्क बहुत फायदेमंद है। यह तेल सोखता है और शाइन को कंट्रोल करता है।

चारकोल मास्क

यह मास्क ऑयली स्किन के लिए बेहतर है। यह स्किन को डी-क्लॉग करता है और इसे अंदर से साफ करता है, जिसे डीप क्लींजिंग कहते हैं।

शीट मास्क

यह हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है। यह स्किन को पोषण देता है, इसे नमी देता है और लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है।

एंजाइम मास्क

ये भी हर तरह की स्किन के लिए बेहतर है। यह मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएट कर के निकालता है।

बबल मास्क

हर प्रकार की स्किन के लिए ये मास्क उपयोगी है। यह स्किन को ऑक्सिजिनेट करता है और उसे मुलायम बनाया है।

जेल मास्क

यह वैसे तो हर प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन जिनकी सेंसिटिव स्किन होती है, उन्हें खास तौर पर ये फायदा पहुंचाता है। सेंसिटिव स्किन वाले किसी भी प्रकार के मास्क का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। उनके लिए ये बेहतरीन इसलिए होता है क्योंकि यह स्किन को कूलिंग इफेक्ट देता है और साथ ही स्किन को बहुत मुलायम बनाने के साथ बहुत ही आराम पहुंचाता है।

एक्सफोलिएटिंग मास्क

यह सभी प्रकार की स्किन को सूट करता है, लेकिन जिनकी सेंसिटिव स्किन होती है, उन्हें इसका प्रयोग बच कर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Makeup Remover को कहिए 'बाय', इसकी जगह अगर यूज करेंगी ये 5 घरेलू उपाय तो स्किन भी चमक उठेगी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित फेस मास्क की जानकारी सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik